Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthबनारसी पान से माउथ कैंसर का खतरा! हर दिन BHU हॉस्पिटल पहुंच...

बनारसी पान से माउथ कैंसर का खतरा! हर दिन BHU हॉस्पिटल पहुंच रहे मरीज, डॉक्‍टर से जानें सबकुछ


अभिषेक जायसवाल/वाराणसी. बनारस की शान बनारसी पान इन दिनों लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है. पान में इस्तेमाल होने वाले चीजों के कारण लगातार लोग माउथ कैंसर के शिकार हो रहे हैं. पूर्वांचल के एम्स कहे जाने वाले बीएचयू अस्पताल में रोजना ऐसे मरीज सामने आ रहे हैं. आकड़ों के मुताबिक, आईएमएस बीएचयू के डेंटल डिपार्टमेंट में हर दिन माउथ कैंसर से 5 से 8 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. इसमें से कुछ को तम्बाकू के कारण और कुछ को पान के कारण माउथ कैंसर की समस्या हो रही है.

डेंटल डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर अखिलेश सिंह ने बताया कि पान में सुपारी के कारण लगातार लोग माउथ कैंसर के शिकार हो रहे हैं. सिर्फ वाराणसी में ही नहीं बल्कि पूर्वांचल में माउथ कैंसर की समस्या से पीड़ित लोगों की अच्छी खासी संख्या है.

छिल जाती है मुंह की चमड़ी
एसोसिएट प्रोफेसर अखिलेश सिंह ने बताया कि पान में इस्तेमाल होने वाले सुपारी और तंबाकू के कारण मुहं के अंदर की चमड़ी छिल जाती है, जो कि बाद में माउथ कैंसर बनकर सामने आती है. वहीं, कुछ लोगों में सुपारी के कारण मुंह ठीक से नहीं खुलने की समस्या भी आती है, जोकि माउथ कैंसर का कारण बनता है. इसके अलग-अलग स्टेज होते हैं. हालांकि सही समय पर मरीज डॉक्टरों तक पहुंच जाता है, तो उसका इलाज सम्भव होता है. जबकि बाद में कई बार यह खतरनाक भी साबित हो जाता है. वाराणसी में दो कैंसर संस्थान के बाद पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों से मरीज आ रहे हैं.

बिना सुपारी के पान से खतरा कम
डॉ अखिलेश सिंह ने बताया कि वैसे तो किसी भी नशे की लत का असर स्वास्थ्य पर बुरा पड़ता है, लेकिन माउथ कैंसर जैसी बीमारी से लोगों को बचना है तो उन्हें पान में सुपारी का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे माउथ कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.

Tags: BHU, Cancer, Health News, Varanasi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments