Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबम की तरह फट सकता है प्रेशर कुकर, प्रयोग से पहले 10...

बम की तरह फट सकता है प्रेशर कुकर, प्रयोग से पहले 10 बातें जरूर रखें ध्यान में


हाइलाइट्स

कभी भी कुकर के अंदर ड्राई चीजों को पकाने का प्रयास ना करें.
कुकर में प्रेशर है तो इसे जबरदस्‍ती खोलने की कोशिश ना करें.

Pressure Cooker Safety Tips: घर-घर में प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल खूब किया जाता है. दाल उबालने से लेकर चावल बनाने और तरह-तरह के व्‍यंजनों को पकाने में भी प्रेशर कुकर का प्रयोग आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं. यही नहीं, प्रेशर कुकर की मदद से आप काफी कम समय में ही खाना पका सकते हैं. इसके अलावा, यह पोषक तत्‍वों को खाने में बनाए रखता है, जिससे यह स्‍वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी अच्‍छा होता है. लेकिन, अगर आप इसका सही तरीके से इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं और लापरवाही से इसे प्रयोग में ला रहे हैं तो दुर्घटना की भी ये वजह बन सकता है. आइए जानते हैं कि प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल आप किस तरह करें और किन बातों का ध्‍यान रखें.

प्रेशर कुकर के प्रयोग से पहले जान लें ये जरूरी बातें
कुकर के इस्‍तेमाल से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि आंच इतना अधिक ना हो कि फ्लेम साइड वॉल पर आ जाए. हमेशा फ्लेम निचले सर्फेस तक ही रहना चाहिए.

-इस्‍तेमाल के समय स्‍टील के चम्‍मच या छोलनी आदि से ठोके नहीं, ऐसा करने से प्रेशर कुकर का प्रेशर आसानी से इन जगहों से निकलने लगेगा.

-कभी भी कुकर के अंदर ड्राई चीजों को पकाने का प्रयास ना करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि कम से कम 300 मिली पानी या लिक्विड जरूर हो. अधिक लिक्विड का भी इस्‍तेमाल करना खतरनाक हो सकता है.

-प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल चीजों को फ्राई करने के लिए ना करें. याद रखें इसका इस्‍तेमाल खाने को पकाने के लिए किया जाता है. फ्राई करने की कोशिश में यह खराब हो सकता है.

-प्रेशर कुकर को जबरदस्‍ती खोलने का प्रयास ना करें. जब तक कि इसमें से पूरी तरह स्‍टीम ना निकल जाए तब तक इसके ढक्‍कन के साथ जोर जबरदस्‍ती ना करें.

-हमेशा इस्‍तेमाल के बाद इसे साबुन और गर्म पानी से अच्‍छी तरह साफ करें. इसके हर पार्ट को अच्‍छी तरह से क्‍लीन रखना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:  बाथरूम के आईने पर जम गया है सफेद-जिद्दी दाग? कपड़े या साबुन नहीं, DIY क्‍लीनर से लौटाएं चमक, सिंपल है तरीका

-अगर प्रेशर कुकर का सेफ्टी वॉल्‍व में थोड़ी भी खराबी दिखे तो इसे चेंज कराएं.

सफाई का रखें ख्‍याल
-अगर कुकर पर हार्ड वॉटर या किसी अन्‍य चीजों की वजह से सफेद दाग बन रहे हैं तो आप इसे वेनेगर और नींबू की मदद से क्‍लीन करें.
अगर कुकर पर खाना चिपक कर ड्राई हो गया है तो आप इसे कुछ देर गर्म या नॉर्मल पानी में डुबोकर छोड़ दें. इसे रगड़ कर साफ करने का प्रयास बिल्‍कुल ना करें.

ये भी पढ़ें:  Tips and Tricks: किचन को देना चाहते हैं डिफरेंट लुक? 5 आसान टिप्स की लें मदद, देखते ही हर कोई करेगा तारीफ


इसे साफ करने के लिए मेटल स्‍कॉच का बिल्‍कुल भी प्रयोग ना करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments