Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबाथरूम की टाइल्स हो गईं गंदी, 3 चीजों के मिश्रण का करें...

बाथरूम की टाइल्स हो गईं गंदी, 3 चीजों के मिश्रण का करें इस्तेमाल, होंगी चमकदार


हाइलाइट्स

गंदा बाथरूम कई तरह की बीमारियों को जन्म देने के लिए काफी है.
बाथरूम की गंदगी को 3 साधारण सी दिखने वाली चीजें खत्म करने में कारगर हैं.

How To Clean Bathroom Tiles: गंदा बाथरूम कई तरह की बीमारियों को जन्म देने के लिए काफी है. क्योंकि सुबह बिस्तर के बाद सबसे पहले हम बाथरूम का ही इस्तेमाल करते हैं. इसलिए घर की सफाई की तरह बाथरूम की सफाई भी बहुत जरूरी होती है. हालांकि ज्यादातर लोग बाथरूम की सफाई तो करते हैं, लेकिन टाइल्स जमा गंदगी को हटाना भूल जाते हैं. धीरे-धीरे ये गंदगी टाइल्स की चमक खो देते हैं. फिर लोग इसको डिटर्जेंट पाउडर या साबुन से साफ करते हैं, लेकिन जिद्दी दाग के आगे ये बेअसर साबित हो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गंदगी को 3 साधारण सी दिखने वाली चीजें खत्म करने में बेहद कारगर साबित हो सकती हैं. हो सकता है कि यह नुख्सा आपको थोड़ा अजीब लगे, पर जिद्दे दाग और गंदगी को दूर करने बेहद असरदार हो सकता है. इन 3 चीजों से तैयार मिश्रण के इस्तेमाल से पहले की तरह चमकदार हो सकता है. तो आइए जानते हैं कैसे.

बाथरूम की टाइल्स को साफ करने का आसान तरीका

3 चीजों से तैयार करें मिश्रण: यदि आप बाथरूम की टाइल्स पर जमा गंदगी को साफ करने के लिए फिकरमंद हैं. साथ ही आप कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करके परेशान हो गए हैं तो एक मिश्रण तैयार करेंगे. इस मिश्रण में आप सबसे पहले 2 चम्मच बेकिंग सोडा लेंगे. साथ में इसमें 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर भी मिला लेंगे. इसके अलावा एक हार्पिक बाथरूम क्लीनर लेंगे, जिसका प्रयोग टाइल्स पर करेंगे. इसके ऊपर से बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर का मिश्रण रगड़ेंगे.

इस्तेमाल करने का तरीका: बेकिंग सोडा कई तरह के जिद्दी दागों को साफ करने में कारगर होता है. इसलिए इससे तैयार मिश्रण टाइल्स को नए जैसा चमका सकते हैं. बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर के मिश्रण को एक बर्तन में अच्छी तरह से मिलाकर रख लें. अब एक हार्पिक बाथरूम क्लीनर को लेकर टाइल्स पर लगा लेंगे. इसके बाद बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर के मिश्रण को उस पर लगा देंगे. अब एक कपड़े धोने के ब्रश की मदद से उसपर कुछ समय तक रगड़ें. इसके बाद पानी से धो देंगे. ऐसा करने से आपके बाथरूम में लगी टाइल्स चमकदार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:  गर्मी के मौसम में भी फट रही हैं एड़ियां? किचन में रखी 4 चीजों का करें इस्तेमाल, मिनटों में होंगी सॉफ्ट

इतना असरदार कैसे: हार्पिक बाथरूम क्लीनर में एसिड मिला होता है, जो बेहतर सफाई के लिए कारगर होता है. इसके साथ ही बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर के मिलने से एसिड की क्षमता बढ़ जाती है. इसलिए जैसे ही टाइल्स पर इसको लगाते हैं वैसे ही इसपर लगी गंदगी फूलने लगती हैं. इसको ब्रश से रगड़ते ही टाइल्स की गंदगी एकदम साफ हो जाती है.

ये भी पढ़ें:  नाखून पीले होकर टूट जा रहे हैं, डाइट में शामिल करें 5 तरह के फूड, हफ्तेभर में लंबे, मजबूत होंगे नेल्‍स

इसका रखें ध्यान: यदि आप इस मिश्रण से बाथरूम साफ करने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ सावधानियां जरूर रखें. बाथरूम के टाइल्स पर मिश्रण को लगाने से पहले हाथों को कवर करना जरूरी है. इसके लिए आप हैंड ग्लब्ज या फिर कोई पॉलीथिन पहन सकते हैं.

Tags: Cleaning, Health benefit, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments