Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबादलों में छिपे सूर्य नारायण को इस तरह करें जल अर्पित

बादलों में छिपे सूर्य नारायण को इस तरह करें जल अर्पित


हाइलाइट्स

सूर्य देव को नियमित जल अर्पित करने से मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होती है.
सूर्योदय के समय जल अर्पित करने से रोगों से छुटकारा मिलता है.

Surya Dev ko Arghya : हिंदू धर्म में प्रातकाल सूरज की पूजा करने की परंपरा चली आ रही है. बहुत से ऐसे लोग हैं, जो प्रातःकाल सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं. बारिश के मौसम ने कई बार बादल छाने की वजह से सूर्य के दर्शन नहीं होते. ऐसे में लोग सोच में पड़ जाते हैं. ऐसी स्थिति में सूर्य को अर्घ्य कैसे दिया जाए और इसका फल प्राप्त होगा या नहीं. हिंदू धर्म ग्रंथों में पंचदेव बताए गए हैं, इनमें भगवान गणेश, भगवान शिव, पालनहार विष्णु, देवी दुर्गा और सूर्यदेव हैं. माना जाता है कि कलयुग में सूर्यदेव एकमात्र साक्षात दिखाई देने वाले देवता हैं. जो व्यक्ति प्रात: काल सूर्य देव को अर्घ्य देकर उनकी पूजा-अर्चना करता है, उसके घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और ऐसे व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं बारिश के दिनों में व्यक्ति को किस प्रकार सूर्य की पूजा करनी चाहिए.

इस तरह दें सूर्य को अर्घ्य

-हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, सूर्य को अर्घ्य देने के लिए तांबे के लोटे का इस्तेमाल करना चाहिए. सूर्यदेव को अर्घ्य देते समय सूर्य के ऊँ सूर्याय नम:, ऊँ आदित्याय नम:, ऊँ भास्कराय नम: आदि मंत्र का जप करते रहना उचित होता है. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति ठीक नहीं है तो उसे प्रतिदिन सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में मौजूद सूर्य दोष दूर होते हैं.

यह भी पढ़ें – 23 जुलाई को शुक्र हो रहे वक्री, सिंह राशि में चलेंगे उल्टी चाल, सावधान हो जाएं 3 राशियों के जातक

बारिश में ऐसे करें जल अर्पित

-बारिश के दिनों में जब बादलों के कारण सूर्य देव के दर्शन नहीं होते, तो ऐसी तिथि में पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके सूर्य देव का ध्यान करें और सूर्य मंत्रों के साथ तांबे के लोटे से सूर्य देव को अर्घ्य दें. इसके अलावा आप प्रतिदिन सुबह सूर्य देव की प्रतिमा या तस्वीर के दर्शन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – अधिकमास में करें तुलसी से जुड़े सटीक उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी, मिलेगी सुख-समृद्धि

नौ ग्रहों के राजा है सूर्य नारायण

हिंदू धर्म शास्त्रों और ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह को ग्रहों का राजा माना गया है. सूर्य देव, सिंह राशि के स्वामी ग्रह हैं. शनि देव, यमराज और यमुना, सूर्य देव की संताने हैं. सूर्य देव, हनुमान जी के गुरु हैं. सूर्य देव से ही हनुमान जी ने ज्ञान प्राप्त किया था.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Sun



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments