Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthबार-बार पेशाब आने और प्यास लगने पर कराएं यह टेस्ट, डायबिटीज की...

बार-बार पेशाब आने और प्यास लगने पर कराएं यह टेस्ट, डायबिटीज की कंफ्यूजन होगी दूर


हाइलाइट्स

डायबिटीज कंफर्म करने के लिए डॉक्टर HbA1c टेस्ट कराने की सलाह देते हैं.
इस टेस्ट में ब्लड शुगर 6.4 से ज्यादा आए, तो डायबिटीज कंफर्म मानी जाती है.

Diabetes HbA1c Test: डायबिटीज अत्यधिक गंभीर बीमारी है, जो धीरे-धीरे शरीर में पैदा हो जाती है और सभी अंगों को बर्बाद कर देती है. डायबिटीज का शिकार होने पर लोगों का ब्लड शुगर बढ़ जाता है, जिससे हार्ट डिजीज समेत कई खतरनाक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. डॉक्टर्स की मानें तो जब किसी व्यक्ति के शरीर में फास्टिंग ब्लड शुगर 100 mg/dL से कम है और खाने के 2 घंटे के बाद पोस्ट मील शुगर लेवल 120 से 140 mg/dL के बीच है, तो यह सामान्य माना जाता है. जब लोगों का ब्लड शुगर इस रेंज से ज्यादा हो जाए और अनकंट्रोल हो जाए, तब डायबिटीज की बीमारी पैदा हो जाती है. कई बार खाने-पीने की चीजों की वजह से फास्टिंग ब्लड शुगर कम या ज्यादा आने लगता है, ऐसी कंडीशन में डायबिटीज कंफर्म करने के लिए HbA1c टेस्ट कराना पड़ता है.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक डायबिटीज की बीमारी होने पर लोगों को बार-बार पेशाब आना, अत्यधिक प्यास लगना, ज्यादा भूख लगना, शरीर का वजन कम होना, आंखों में परेशानी, अत्यधिक थकान, त्वचा रूखी होना और हाथ-पैर सुन्न होने जैसे कई लक्षण नजर आने लगते हैं. कई बार लोगों को डायबिटीज के कारण बार-बार इंफेक्शन होने लगता है और चोट लगने पर घाव भरने में लंबा वक्त लगता है. ये सभी लक्षण नजर आने पर लोगों को HbA1c टेस्ट करवाना चाहिए. यह टेस्ट लोगों के पिछले 3 महीनों का एवरेज ब्लड शुगर बताता है, जिससे यह पता लगाया जाता है कि व्यक्ति को डायबिटीज है या नहीं.

डॉक्टर सोनिया की मानें तो HbA1c टेस्ट का रिजल्ट 5.7 से कम आए, तो व्यक्ति का ब्लड शुगर सामान्य है. अगर HbA1C टेस्ट का रिजल्ट 5.7 से 6.4 के बीच आए, तो प्रीडायबिटीज कंफर्म मानी जाती है. प्रीडायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है. हालांकि HbA1C टेस्ट का रिजल्ट 6.5 या इससे ज्यादा आए, तो डायबिटीज कंफर्म मानी जाती है. ऐसी कंडीशन में लोगों को तुरंत डॉक्टर से मिलकर इलाज शुरू कराना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के अलावा लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए, नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. डायबिटीज के मरीज डाइटिशियन से मिलकर अपने लिए डाइट चार्ट बनवा सकते हैं, ताकि ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सके. डायबिटीज को रिवर्स नहीं किया जा सकता है और यह बीमारी लाइफटाइम रहती है.

यह भी पढ़ें- प्रोटीन सप्लीमेंट्स का बाप है यह दाल, दूध-अंडा भी इसके आगे फेल, शरीर बना देगी चट्टान सा मजबूत

यह भी पढ़ें- शरीर के इस अंग में होती है सबसे छोटी हड्डी, लंबाई सिर्फ 0.1 इंच, डैमेज होने पर जिंदगीभर रहेंगे परेशान

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments