Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबिंदी लगाने से माथे की त्वचा हो जाती है रूखी, इन चीजों...

बिंदी लगाने से माथे की त्वचा हो जाती है रूखी, इन चीजों का करें इस्तेमाल, स्किन बन जाएगी सॉफ्ट एंड ग्लोइंग


हाइलाइट्स

माथे की स्किन की ड्राइनेस हटाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं.
स्किन का रूखापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल की मदद लें.

Tips to Relieve Bindi Allergies: ज्यादातर शादीशुदा महिलाएं जब खास अवसरों पर सजती हैं, तो बिंदी लगाना शायद ही कभी भूलती हों. दरअसल यह मैरिड वूमेन के लिए अभिनय का प्रतीक होता है और उनकी सुंदरता को निखारता है. लेकिन कई महिलाओं की स्किन बिंदी लगाने से ड्राई हो जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकती हैं.

बिंदी पर पैराटर्शियल ब्यूटिल फिनॉल का उपयोग किया जाता है, जिससे संवेदनशील त्वचा पर बिंदी लगाने से एलर्जी का खतरा होता है. जिसकी वजह से माथे पर खुजली और त्वचा की ड्राईनेस हो सकती हैं. हालांकि कुछ प्राकृतिक तरीके इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty tips: इन 5 चीजों में छुपा है खूबसूरती का राज, शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, बढ़ती उम्र में भी दिखेगा ग्लो

तिल का तेल लगाएं
यदि बिंदी लगाने से से आपकी स्किन ड्राई होती है तो आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए उंगलियों पर दो-तीन बूंद तिल का तेल लें और फिर ड्राई स्किन वाली जगह पर मसाज करें. इसके साथ ही कुछ दिनों तक बिंदी न लगाएं. इससे आपकी दिक्कत कम हो सकती है.

कोकोनट ऑयल
यदि आपको बिंदी से एलर्जी हो तो नारियल का तेल लगा सकती हैं. नारियल के तेल को त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइजर माना जाता है. इससे आपकी एलर्जी कम हो सकती है, साथ ही एलर्जी की वजह से ड्राइ हुई स्किन भी स्मूद हो जाएगी और निशान भी धीरे-धीरे मिट जाएंगे.

मॉइस्चराइजर लगाएं
गर्मियों में जब त्वचा ड्राई हो जाती है तब माथे पर बिंदी लगाने से एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में माथे पर मॉइस्चराइजर अप्लाइ कर सकती हैं. इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपको एलर्जी से भी राहत मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: निकल रही है नाखून के आसपास की स्किन, घर पर पड़ी 3 चीजों से करें क्‍यूटिकल्‍स की देखभाल, मिनटों में मिलेगा आराम

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल एक प्रभावी नुस्खा हो सकता है जो एलर्जी को दूर करने में मदद करता है. क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है. इसके लिए रात को सोने से पहले माथे पर एलोवेरा जेल लगाएं और रात भर के लिए लगा छोड़ दें. इससे कुछ ही दिनों में आपकी एलर्जी कम हो सकती है और स्किन भी सॉफ्ट होने लगेगी.

कुमकुम इस्तेमाल करें
यदि आपको बिंदी से एलर्जी हो, तो आप कुमकुम का यूज भी कर सकती हैं. बता दें कुमकुम में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं और इसकी तासीर शीतलता वाली होती है. ऐसे में कुमकुम लगाने से आपको स्किन ड्राइनेस और एलर्जी की वजह से होने वाली खुजली और जलन से भी राहत मिल सकती है.

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments