Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthबिना शराब पीए भी लिवर हो सकता है खोखला, इन 5 संकेतों...

बिना शराब पीए भी लिवर हो सकता है खोखला, इन 5 संकेतों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है फैटी लिवर डिजीज


हाइलाइट्स

जब यह बीमारी होती है कि नसों में बहुत परेशानी होती है.
इससे ब्लड वैसल्स स्पाइडर की तरह स्किन के नीचे दिखने लगता है.

Non-alcoholic fatty liver disease: हम सब जानते हैं कि लिवर शरीर की फैक्ट्री है. लिवर शरीर में 500 से ज्यादा काम करता है. लिवर पर आफत मतलब जिंदगी पर आफत. लिवर में एक बीमारी होती है फैटी लिवर डिजीज, यानी खराब फैट लिवर पर जमा होने लगता है. आमतौर पर लोग समझते हैं कि जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं सिर्फ उन्हें ही फैटी लिवर डिजीज होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. फैटी लिवर डिजीज दो तरह के होते हैं. एक की वजह निःसंदेह शराब है लेकिन दूसरी बीमारी है नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD). नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का कारण शराब नहीं है. इसके कई कारण हो सकते हैं. एनएएफएलडी में भी एक तरह से लिवर खोखला होने लगता है. इसमें मामूली संकेत दिखते हैं. इसलिए लोग अक्सर इस तरह के लक्षण को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज करने से खतरनाक सिरोसिस की बीमारी भी हो सकती है.

फैटी लिवर डिजीज के कारण

मायो क्लिनिक के मुताबिक फैटी लिवर डिजीज तब होता है जब लिवर में बहुत अधिक फैट जमा होने लगता है. इससे लिवर का सामान्य कामकाज प्रभावित होता है. नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज के कई कारण हो सकते हैं. इसके लिए जीन जिम्मेदार हो सकता है. यदि आपके परिवार में पहले से लोगों को फैटी लिवर डिजीज है तो यह बीमारी हो सकती है. इसके साथ ही ज्यादा वजन, इंसुलिन रेजिस्टेंस, टाइप 2 डायबिटीज, बहुत ज्यादा फैट, ट्राईग्लिसराइड्स आदि भी इसके कारण हो सकते हैं.

नॉन-अल्कोहलकि फैटी लिवर डिजीज के लक्षण

1. बहुत अधिक थकान-आमतौर पर शुरुआत में इस बीमारी के संकेत नहीं दिखते. कुछ लोगों को बहुत अधिक थकान होती है. लेकिन इसे लोग गंभीरता से नहीं लेते क्योंकि कई कारणों से ज्यादा थकान हो सकती है.

2. बिना किसी कारण बेचैनी-कुछ लोग को नॉन-अल्कोहलिक बीमारी होने पर बिना किसी कारण अक्सर चिंता होती रहती है. इससे बेचैनी काफी होती है. उनकी तबियत ठीक नहीं रहती.

3. पेट के उपरी हिस्से में दर्द-बीमारी गंभीर होने से पहले पेट के उपरी हिस्से में दर्द हो सकता है. पेट के दाहिने ओर दर्द होता है.

4. स्किन में खुजली-अगर बीमारी ज्यादा गंभीर है या सिरोसिस तक स्थिति पहुंच गई है तो स्किन में खुजली बहुत ज्यादा होगी.

5. पेट में सूजन-नॉन-अल्कोहलिक बीमारी जब सिरोसिस हो जाए या स्टीटो हेपाटाइटिस हो जाए तो पेट में सूजन होने लगती है. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

6. ब्लड वैसल्स स्पाइडर की तरह-जब यह बीमारी होती है कि नसों में बहुत परेशानी होती है. इससे ब्लड वैसल्स स्पाइडर की तरह स्किन के नीचे दिखने लगता है.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में प्रकृति का वरदान है काकड़ सिंगी की छाल, 8000 फुट ऊंचे हिमालय पर मिलता है पौधा, फर्टिलिटी सहित 5 बीमारियों में रामबाण

इसे भी पढ़ें-महिलाओं को क्यों करना चाहिए इस हर्ब्स पर इतना भरोसा, कारण जान आप भी हो जाएंगी मुरीद, हर फीमेल प्रॉब्लम का समाधान

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments