Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार में एक लाख पदों पर बीपीएससी शिक्षक बहाली अगले महीने से,...

बिहार में एक लाख पदों पर बीपीएससी शिक्षक बहाली अगले महीने से, नई टीचर भर्ती के बारे में जानें सबकुछ


ऐप पर पढ़ें

BPSC Shikshak Bharti: बिहार के बेरोजगारों के लिए बीपीएससी शिक्षक बनने का एक और मौका लेकर आया है। छठी से 12वीं तक की कक्षा के शिक्षकों के करीब एक लाख पदों पर नियुक्ति के लिए अक्टूबर में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) विज्ञापन निकालेगा। इस बहाली के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा नवंबर में ली जाएगी। मंगलवार को आयोग और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की हुई बैठक में नई शिक्षक नियुक्ति और वर्तमान में चल रही बहाली प्रक्रिया को लेकर विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ।

मिली जानकारी के अनुसार कक्षा छह से आठ के शिक्षकों के 52 हजार पदों पर बहाली का विज्ञापन निकलेगा। वहीं, 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं के शिक्षकों के पदों का आकलन वर्तमान नियुक्ति पूरी होने के बाद किया जाएगा। विभाग के पदाधिकारी अनुमान लगाते हैं कि कक्षा 9 से 12 तक में 50 हजार पद हो सकते हैं। इस तरह करीब एक लाख नए पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन निकलेगा। 

बिहार में फिर से शिक्षक बनने का मौका, बीपीएससी की नई टीचर भर्ती का ऐलान

बीपीएससी ने शिक्षा विभाग से कहा है कि कक्षा 6 से आठ तक का सिलेबस उपलब्ध करा दें, ताकि उसके अनुरूप प्रश्नपत्र तैयार करने की दिशा में काम किया जा सके। मालूम हो कि वर्तमान में 1.70 लाख पदों पर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में कक्षा 6 से 8 के शिक्षक के पदों को शामिल नहीं किया गया है। बैठक में बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया श्रीवास्तव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार, आयोग के सचिव रविभूषण मौजूद रहे।

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments