Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार में फिर से शिक्षक बनने का मौका, बीपीएससी का नई टीचर...

बिहार में फिर से शिक्षक बनने का मौका, बीपीएससी का नई टीचर भर्ती का ऐलान; जानें कब होगी परीक्षा


ऐप पर पढ़ें

BPSC Bihar Teacher Recruitment: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर है। बिहार में जल्द ही शिक्षकों के पदों पर बहाली के लिए नई वैकेंसी निकलने वाली है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) और शिक्षा विभाग की मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। बीपीएससी अक्टूबर 2023 में शिक्षकों के पदों पर नई वैकेंसी निकालेगा। इसमें पहली से 12वीं तक की कक्षा के टीचर्स की नियुक्ति की जाएगी। आयोग के मुताबिक नवंबर महीने में परीक्षा आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। हालांकि, कितने पदों पर बहाली की जाएगी, इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है।

बिहार लोक सेवा आयोग में मंगलवार को बीपीएससी एवं शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक, प्राथमिक और माध्यमिक के निदेशक शामिल हुए। इसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में अधिकारियों ने अभी 1.70 लाख पदों के लिए चल रही शिक्षक नियुक्ति के रिजल्ट से लेकर आगामी वैकेंसी पर सहमति प्रदान की गई। 

आयोग की ओर से अक्टूबर में एक से लेकर बारहवीं तक नई वैकेंसी निकाली जाएगी। इसकी परीक्षा नवंबर में प्रस्तावित है। इसके अलावा मौजूदा शिक्षक बहाली परीक्षा के रिल्ट की मेधा सूची पर भी बात की गई। एक समान अंक वाले अभ्यर्थियों की मेरिट का निर्धारण किस प्रकार किया जाएगा। वहीं बीएड के अभ्यर्थियों का रिजल्ट को लेकर शिक्षा विभाग कोर्ट में गई है। विभाग से निर्देश प्राप्त होने और कोर्ट के मार्गदर्शन के बाद ही बीएड के छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। हालांकि उसके पहले माध्यमिक और उच्च माध्यमिक का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

बता दें कि बिहार में अभी शिक्षकों के 1.70 लाख पदों पर नियुक्ति की जा रही है। इसके लिए परीक्षा पिछले महीने आयोजित की गई थी। बीपीएससी इसी महीने इस भर्ती का परिणाम जारी करेगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments