Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा : BPSC TRE से ऐन पहले आयोग ने...

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा : BPSC TRE से ऐन पहले आयोग ने जारी किए 5 अहम नियम, कहा- 2 घंटा पहले पहुंचें


BPSC TRE 3.0 Exam : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा से ऐन पहले बीपीएससी ने बुधवार को एग्जाम से जुड़े पांच अहम नियम जारी किए। बिहार लोक सेवा आयोग ने कहा कि बीपीएससी टीआरई 3.0 के परीक्षार्थी एग्जाम शुरू होने से 2 घंटा पहले पहुंचें। एग्जाम शुरू होने से 1 घंटा पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे। बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 मार्च को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा साढ़े नौ बजे से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 2.30 बजे से पांच बजे तक होगी। यानी पहली शिफ्ट के अभ्यर्थियों को 8.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट के अभ्यर्थियों को 1.30 तक एंट्री मिलेगी। इससे समय से लेट आने वालों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।

आयोग ने कहा है कि परीक्षा में कदाचार करते हुए पाए जाने की स्थिति में इस एग्जाम सहित आगामी 5 वर्षों के लिए तथा परीक्षा से संबंधित भ्रामक और सनसनीखेज अफवाह फैलाने की स्थिति में तीन वर्षों के लिए आयोग की परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा। 

जानें नोटिस में दिए गए एग्जाम के 5 नियम

1- अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से 2 घंटा पहले पहुंचना सुनिश्चित करें। एग्जाम शुरू होने से 1 घंटे पहले तक ही परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। एडमिट कार्ड पर दिए गए दिशानिर्देश को उम्मीदवार ध्यान से पढें और उनका पालन करें। 

2. ओएमआर आंसरशीट में क्वेश्चन बुकलेट का सीरीज छपा रहेगा। अभ्यर्थी ओएमआर आंसरशीट में क्वेश्चन बुकलेट की संख्या लिखेंगे एवं रोल नंबर का केवल गोला रंगना सुनिश्चित करेंगे। 

BPSC TRE 3 Exam Centre : तीसरी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के एग्जाम सेंटरों की डिटेल जारी, Direct Link

3. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को औपबंधिक रूप से प्रवेश की अनुमति दी गई है। उम्मीदवारों को निर्गत प्रवेश पत्र में यह साफ रूप से अंकित किया गया है। उनकी पात्रता के संबंध में ऑनलाइन आवेदन में किए गए डिटेल्स में छपे तथ्यों के आधार पर विधिवत जांच / सत्यापन के पश्चात उनकी अभ्यर्थिता पर आयोग द्वारा निर्णय लिया जाएगा। 

4. आवेदन में अंकित तथ्य किसी भी समय जांच के क्रम में वरना पाए जाने की स्थिति में संबंधित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है और आयोग की इस परीक्षा या इस परीक्षा सहित आगामी परीक्षाओं में उन्हें भाग लेने से वंचित किया जा सकता है। 

5. परीक्षा केंद्र परिसर, जहां परीक्षा होनी है, में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेज रिस्ट वाच (सामान्य / स्मार्ट) आदि जैसी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री को लेकर जाना एवं उपयोग मना है। परीक्षा कक्ष में इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाने पर उसे कदाचार मानते हुए बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अन्य अहम बातें 

फोटो साफ न हो तो घोषणापत्र लाएं


– ऐसे अभ्यर्थी जिनके आवेदन फॉर्म में अपलोड की गई फोटो या हस्ताक्षर स्पष्ट नहीं फोटो अपलोड नहीं किए हैं  वे निम्न कागजात या साक्ष्य के साथ 15 मार्च 2024 को संबंधित केंद्र के केंद्राधीक्षक को समर्पित करना सुनिश्चित करें।

– अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूरी तरह से भरकर उस पर निर्धारित जगह पर फोटो चिपकाएं और राजपत्रित अधिकारी से अभिप्रमाणित रंगीन फोटो चिपकाएं। साथ ही निर्धारित स्थान अपने हस्ताक्षर हिन्दी व अंग्रेजी में कर लें।

दो प्रमाणित रंगीन फोटोग्राफ में एक एडमिट कार्ड पर चिपका नें और एक अपने साथ रखें और परीक्षा केंद्र में केंद्राधीक्षक के सामने चिपकाएं। अभ्यर्थी अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड अपने साथ रखना न भूलें। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र व संबंधित दस्तावेजों के मिलान के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments