Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती रिजल्ट Live: BPSC TRE के कई वर्गों और विषयों...

बिहार शिक्षक भर्ती रिजल्ट Live: BPSC TRE के कई वर्गों और विषयों का परिणाम जारी, देखें कटऑफ


Bihar Teacher Result Live: दूसरे चरण की बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के वर्ग 6-8 के शेष विषयों व वर्ग -10 के कुछ विषयों का रिजल्ट शनिवार को जारी किया गया। शनिवार को आयोग ने 6-8 वर्ग के शेष विषयों हिंदी, उर्दू, संस्कृत, इंग्लिश का रिजल्ट भी जारी कर दिया। इसके अलावा वर्ग 9-10 के म्यूजिक, ललित कला, अरेबिक, संस्कृत, हिंदी विषयों का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। रिजल्ट के साथ साथ जिला आवंटन भी जारी किया जा रहा है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  चरणबद्ध तरीक से एक के बाद एक अन्य वर्गों का लगातार परिणाम जारी किया जा रहा है। 

– – बीपीएससी टीआरई 2.0 वर्ग 9-10 के हिंदी विषय में  4653 अभ्यर्थी सफल। मेरिट में प्रभाकर कुमार प्रवीन पहले स्थान पर। अनारक्षित वर्ग की कटऑफ 88.00, अनारक्षित महिला की 87.00, EWS की 79.00, EWS महिला की 79.00, एससी की 56.00, एससी महिला का 56.00, एसटी की 47.00, एसटी महिला की 41.00, ईबीसी की 72.00, ईबीसी महिला की 72.00  कटऑफ गई है।

– बीपीएससी टीआरई 2.0 वर्ग 6-8 के हिंदी विषय में 3451 अभ्यर्थी सफल। मेरिट में सत्यम राय पहले स्थान पर। अनारक्षित वर्ग की कटऑफ 87, अनारक्षित महिला की 83, EWS की 80.00, EWS महिला की 76.00, एससी की 71, एससी महिला का 57, एसटी की 74, एसटी महिला की 50, ईबीसी की 78, ईबीसी महिला की 71 कटऑफ गई है।

– – बीपीएससी टीआरई 2.0 वर्ग 6-8 के इंग्लिश विषय में  4238 अभ्यर्थी सफल। मेरिट में दीपांशु कुमार पहले स्थान पर। अनारक्षित वर्ग की कटऑफ 82, अनारक्षित महिला की 76, EWS की 76, EWS महिला की 70, एससी की 59, एससी महिला का 39, एसटी की 68, एसटी महिला की 45, ईबीसी की 73, ईबीसी महिला की 61 कटऑफ गई है।

– बीपीएससी ने बिहार शिक्षक भर्ती 2.0 के वर्ग 9वीं 10वीं के सभी विषयों की फाइनल आंसर-की भी जारी की।

कुल 90 रिजल्ट निकाले जाएंगे। इस बार सरकार अपने स्तर से काउंसिलिंग कराएगी। बीपीएससी टीआरई 2.0 में सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी और लगातार चलेगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में तिथिवार दिशा-निर्देश जारी किया है। दूसरे चरण में एक लाख 22 हजार पदों पर परीक्षा हुई है। तय तिथि के अनुसार आवंटित जिले में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा निर्धारित केंद्र पर सुबह साढ़े नौ बजे उपस्थित होना अभ्यर्थी सुनिश्चित करेंगे।

विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि काउंसिलिंग की तिथि से अभ्यर्थियों की वरीयता से कोई संबंध नहीं है। उनकी वरीयता आयोग द्वारा मेधा सूची के आधार पर सुनिश्चित है। इसलिए अनुशंसित अभ्यर्थी कोई हड़बड़ी और आपाधापी ना करें। मिडिल स्कूल के बाद कक्षा 11 व 12 और कक्षा 9 व 10 के शिक्षकों का रिजल्ट जारी होगा। सबसे अंत में कक्षा पहली से पांचवीं तक यानी प्रारंभिक शिक्षकों का रिजल्ट जारी होगा। पहली से 12वीं कक्षा तक के अलग-अलग कोटि के शिक्षकों के रिजल्ट जारी होने में तीन से चार दिन लगने का अनुमान है। 

Bihar Teacher Result Live: यहां पढ़ें बिहार शिक्षक भर्ती के रिजल्ट का लाइव अपडेट

10:50 AM : जानें काउंसलिंग का शेड्यूल

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी और लगातार चलेगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में तिथिवार दिशा-निर्देश जारी किया है। दूसरे चरण में एक लाख 22 हजार पदों पर परीक्षा हुई है। तय तिथि के अनुसार आवंटित जिले में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा निर्धारित केंद्र पर सुबह साढ़े नौ बजे उपस्थित होना अभ्यर्थी सुनिश्चित करेंगे। विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि काउंसिलिंग की तिथि से अभ्यर्थियों की वरीयता से कोई संबंध नहीं है। उनकी वरीयता आयोग द्वारा मेधा सूची के आधार पर सुनिश्चित है। इसलिए अनुशंसित अभ्यर्थी कोई हड़बड़ी और आपाधापी ना करें।

किसकी कब काउंसिलिंग

26 दिसंबर से मध्य विद्यालय शिक्षक, सभी विषय

27 दिसंबर से माध्यमिक विद्यालय शिक्षक, सभी विषय

28 दिसंबर से उच्च माध्यमिक शिक्षक, सभी विषय

30 दिसंबर से प्राथमिक शिक्षक, सभी विषय

काउंसलिंग में ये डॉक्यूमेंट्स लेकर आएं

चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग के समय बीपीएससी द्वारा जारी मूल प्रवेश पत्र और स्व अभिप्रमाणित छायाप्रति, मूल आधार प्रमाणपत्र और उसकी स्व अभिप्राणित छायाप्रति जरूर ले जाएं। सभी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक की मूल और बीपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड किये गये प्रमाणपत्रों की डाउनलोड प्रति, जिसमें आयोग का वाटरमार्क परिलक्षित हो और सीटेट, बीटेट और एसटेट उत्तीर्णता प्रमाणपत्र जरूर ले जाएं।

डॉक्यूमेंट लिस्ट

1. बीपीएससी टीआरई 2.0  का मूल प्रवेश-पत्र एवं उसकी एक स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति ।

2. मूल आधार प्रमाण पत्र एवं उसकी स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।

3. सभी शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण-पत्रों की मूल एवं बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाईट पर अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों की डाउनलोड प्रति, जिसमें बिहार लोक सेवा आयोग का वाटरमार्क परिलक्षित हो, की एक-एक स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।

4- सीटीईटी/ बीटीईटी / एसटीईटी पास प्रमाण-पत्र मूल एवं बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क प्रति की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।

5. पासपोर्ट साईज का तीन फोटोग्राफ, जैसा कि आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने हेतु पूर्व में आयोग मे ऑनलाईन / ऑफलाईन जमा किया गया था।

6. आरक्षण दावा से संबंधित मूल प्रमाण-पत्र एवं उसकी एक बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क प्रति की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।

7. जन्म तिथि में छूट (यदि लागू हो) से संबंधित दावा का प्रमाण-पत्र एवं बिहार लोक सेवा आयोग के वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क प्रति की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति ।

8- काउंसलिंग के लिए उपस्थित होने वाले वर्ग 9-10 एवं वर्ग 11-12 के सफल अभ्यर्थी ओरिएंटेशन  (लगभग दो सप्ताह) हेतु तैयारी के साथ आएंगे।

9. अनुशंसित अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड एवं इससे लिंक्ड मोबाईल नम्बर के साथ उपस्थित होंगे।

10. पंचायती राज / नगर निकायों के नियुक्त शिक्षक एवं आयोग द्वारा अनुशंसित अभ्यर्थी औपबंधिक नियुक्ति के पश्चात् एक पक्ष के अन्दर अपने नियोजन इकाई से अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं विरमन प्रमाण पत्र प्राप्त कर संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी को समर्पित करेंगे।

11. अनुशंसित अभ्यर्थी अपने बैंक एकाउन्ट नम्बर के साथ कैंसल्ड टेक/ पास बुक की प्रति भी साथ लेते आएंगे।

12. सभी अनुशंसित अभ्यर्थी अपना पैन नम्बर से संबंधित पैन कार्ड भी साथ लेते आएंगे।

10:47 AM : आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि कई विषयों की आंसर की नहीं आयी है। जैसे-जैसे आंसर की फाइनल होते जाएगी, वैसे ही रिजल्ट जारी होता जाएगा। उन्होंने कहा कि वन जॉब वन रिजल्ट देना संभव नहीं है। आयोग ने साफ कर दिया है दूसरे चरण में पूरक रिजल्ट देना है या नहीं, यह विभाग के ऊपर निर्भर करेगा।

10:00 AM : कक्षा 6-8 के इन विषयों का रिजल्ट हो चुका है जारी

शुक्रवार को प्रधानाचार्य के 38 और छठी से आठवीं कक्षा के विज्ञान और गणित के अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित किया गया। इसमें11 हजार 359 का अभ्यर्थी सफल रहे। वहीं संगीत कला में 60 सफल हुए।

पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के तहत कक्षा 9-10 और अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के तहत कक्षा 6-10 के लिए 60 अभ्यर्थियों को संगीत-कला विषय में सफल घोषित किया गया है। पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अधीन 38 अभ्यर्थी प्राचार्य पद पर उत्तीर्ण हुए।

कटऑफ क्या रही

– कक्षा छह-आठ के गणित / विज्ञान विषय में अनारक्षित वर्ग की कटऑफ 80 गई है। अनारक्षित महिला वर्ग की कटऑफ 69 गई है। ईडब्ल्यूएस की 75, ईडब्ल्यूएस महिला वर्ग की 63, एससी की 59, एससी महिला की 39, ईबीसी की 72, ईबीसी महिला की 58, बीसी की 76 कटऑफ गई है। नीचे देखें पूरी कटऑफ

मैथ्स साइंस के टॉपर

– कक्षा छह-आठ के गणित / विज्ञान विषय में सचिन कुमार मिश्रा पहले, अजय रस्तोगी दूसरे, दीपक कुमार तीसरे, नीतीश कुमार चौथे और राधेश्याम पूर्वे पांचवें स्थान पर हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments