Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती: शहरी क्षेत्र मेंअब शुरू होगी शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया

बिहार शिक्षक भर्ती: शहरी क्षेत्र मेंअब शुरू होगी शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया


ऐप पर पढ़ें

BPSC Bihar Teacher Recruitment : ग्रामीण क्षेत्र के बाद अब शहरी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को पत्र लिखा है। जिला स्तर पर शहरी क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया होगी। इसके लिए तमाम स्कूलों से विषयवार रिक्तियां मांगी गई है। इसमें हर स्कूलों को कुल नामांकन के साथ विषयवार शिक्षकों की संख्या मांगी गयी है। इसके लिए राजकीय, राजकीयकृत, प्रोजेक्ट माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है। बता दें कि बीपीएससी की ओर से द्वितीय चरण के शिक्षक नियुक्ति के तहत चयनित शिक्षकों को शहरी क्षेत्र के स्कूलों में भी नियुक्त किया जाना है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों से विषयवार रिक्तियां मांगी है। इसी आधार पर नियुक्ति होगी। स्कूलों को इसके लिए एक जनवरी तक का समय दिया गया।

नामांकन की तुलना में शिक्षक है नगण्य उच्च माध्यमिक विद्यालय फुलवारीशरीफ में कुल 2593 नामांकन है। लेकिन यहां पर शिक्षकों की संख्या 21 है। टीके घोष एकेडमी में 518 नामांकन है, लेकिन यहां पर शिक्षकों की संख्या मात्र पांच है। चिरैयाटांड़ हाई स्कूल में कुल 1140 नामांकन है, लेकिन शिक्षक मात्र पांच है। यह स्थिति किसी एक स्कूल की नहीं बल्कि सैकड़ों स्कूलों की है। जिन स्कूलों में शिक्षकों की संख्या अधिक भी है वहां पर विषय वार शिक्षक नहीं है।

सीट नहीं भरने पर फिर होगी नियुक्ति परीक्षा

अगर चयनित एक लाख 22 हजार सीटें नहीं भरी जाती हैं तो फिर से नियुक्ति की परीक्षा होगी। जिलावार शहरी क्षेत्र के स्कूलों से विषयवार रिक्तियां एक जनवरी तक मांगी गयी है। दूसरे सप्ताह तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि कितने स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी नहीं हो पाई।

पटना के डीईओ अमित कुमार ने कहा कि सभी स्कूलों से शिक्षकों की संख्या और कुल नामांकन की जानकारी मांगी गई है। इसे विभाग को भेजा जाना है। विषयवार रिक्तियां के लिए स्कूलों को एक जनवरी तक का समय दिया गया है। इसमें प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक तक के स्कूल शामिल है। 

छूटे हुए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग आज से:

छूटे हुए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग आज से होगी। बीपीएससी की ओर से प्रथम चरण पूरक परीक्षाफल व द्वितीय चरण परीक्षाफल के वैसे अभ्यर्थी जो किसी कारण से काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो पाएं। जिनके डाटा इंट्री प्रमाण पत्र में त्रुटि हो गई हो या अन्य कारण से काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो पाएं। इनको फिर एक मौका काउंसिलिंग के लिए दिया जाएगा। काउंसिलिंग 13 जनवरी तक होगी। काउंसिलिंग सुबह दस से पांच बजे तक पटना हाई स्कूल में होगी। इसमें एक से पांचवीं, छठी से आठवीं, नौवीं और दसवीं और 11वीं और 12वीं के अभ्यर्थी शामिल होंगे।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments