Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती : BEd सर्टिफिकेट STET से पहले का है या...

बिहार शिक्षक भर्ती : BEd सर्टिफिकेट STET से पहले का है या बाद का, BPSC अध्यक्ष ने दूर की टेंशन


ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि बीएड डिग्री का सर्टिफिकेट एसटीईटी से पहले प्राप्त किया गया है या फिर बाद में प्राप्त किया गया है, यह ऑनलाइन एप्लीकेशन सिस्टम से आसानी से पता किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को इसके लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है। इससे पहले बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ने साफ किया कि 1.70 शिक्षक बहाली को लेकर जारी सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया रद्द नहीं होगी।  जिन तत्वों ने डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन रद्द कराने की कोशिश की उन्हें और अधिक प्रयास करना चाहिए। उन्होंने इशारों-इशारों में  शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को ट्वीट करके करारा जवाब देते हुआ कहा कि पहले सरकार अपने अधिकारियों को नियुक्त करती है और बाद में बदलाव करती है। मुझे इससे कोई मतलब नहीं है। आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों और शिक्षकों को सत्यापन कार्य से दूर रहने का निर्देश दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने आयोग को पत्र लिखकर सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन कार्य में लगाए गए शिक्षा विभाग के कर्मियों और शिक्षकों को अविलंब वेरिफिकेशन कार्य से मुक्त करने को कहा है।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि बढ़ी

BPSC TRE Answer Key : बीपीएससी ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब परीक्षार्थी bpsc.bih.nic.in पर जाकर 11 सितंबर 2023 तक प्रमाणिक स्त्रोत या साक्ष्य के साथ आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। पहले ऑपत्ति दर्ज कराने के लिए 5 सितंबर से 7 सितंबर तक का समय दिया गया था। ईमेल या स्पीड पोस्ट से आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। आयोग ने शुक्रवार को नोटिस जारी कह यह भी कहा कि औपबंधिक उत्तर में जिन प्रश्नों पर तय तिथि तक कोई आपत्ति नहीं मिली है, तो उन उत्तरों को निर्विवाद रूप से आदर्श उत्तर माना जाएगा एवं इसके बाद इन प्रश्नों पर भविष्य में कोई आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

राज्य में 1.70 लाख पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा ( BPSC TRE) का आयोजन 24, 25 और 26 अगस्त को किया गया था। 

11 सितंबर तक बीएड से डीएलएड में बदलें सर्टिफिकेट

आयोग ने प्राथमिक शिक्षक पद पर आवेदन करने वाले बीएड पास अभ्यर्थियों को डीएलएड सर्टिफिकेट अपलोड करने का मौका दिया है। आयोग ने कहा है कि ऐसे अभ्यर्थी जो बीएड के साथ डीएलएड की योग्यता भी रखते हैं वे 9 सितंबर से 2023 से 11 सितंबर 2023 तक अपना डीएलएड सर्टिफिकेट अपलोड कर सकते हैं। बीपीएससी ने अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा वर्ग 1 से 5 के अभ्यर्थियों को यह मौका दिया है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments