Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने दिया फॉर्म एडिट करने का...

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने दिया फॉर्म एडिट करने का मौका, BEd वाले भी सुधार सकते हैं यह गलती


ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी ने बिहार 1.70 लाख शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों को फॉर्म एडिट करने का अवसर दिया है। अभ्यर्थी 1 सितंबर से 3 सितंबर के बीच जन्मतिथि, दिव्यांगता की प्रकृति, आरक्षण कैटेगरी, जाति, पता, शैक्षणिक व प्रशिक्षण योग्यता संबंधित डिटेल्स  में हुई गलती को सुधार सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी जो डीएलएड और बीएड दोनों हैं, और उन्होंने बीएड से प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन किया है तो गलती सुधार सकते हैं। आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थी किसी भी तरह का नया डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं कर सकते। अपलोड दस्तावेज में प्रमाण पत्र संख्या एवं जारी होने की तिथि में संशोधन किया जा सकता है। अपलोड किए गए दस्तावेज के आधार पर डिटेल्स में सुधार कर त्रुटिरहित किया जा सकता है। अपीयरिंग अभ्यर्थी के पास प्रशैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र यदि उपलब्ध हो तो उसे अपलोड कर सकते हैं। वर्ग 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों के संबंध में सूचना जल्द ही जारी होगी। 

आयोग ने नोटिस में आगे कहा है कि जिलों में 4 सितंबर 2023 से आरंभ दस्तावेज सत्यापन के समय अगर अपलोड किए गए दस्तावेज और उससे संबंधित डिटेल्स में अगर भिन्नता पाई जाती है तो ऐसे अभ्यर्थियों को असत्यापित मानते हुए उनके खिलाफ अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। अपलोड दस्तावेज के अनुसार डिटेल्स न देने पर अहर्ता प्रभावित हो सकती है।

Bihar STET Admit Card Download : बिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड आज, 4 सितंबर से परीक्षा, जूता-मौजा बैन

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि सभी अपने स्तर से चार से 12 सितंबर तक अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच गृह जिले में कराएं। अभ्यर्थियों की ओर से जो प्रमाणपत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं, उन्हीं की जांच होगी। सबसे पहले आयोग द्वारा उच्च माध्यमिक (11वीं-12वीं) के अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच कराई जाएगी। इसके बाद माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी। आयोग पहले प्रमाणपत्रों की जांच कराकर रखेगा ताकि नियुक्ति के समय अभ्यर्थियों को ज्यादा परेशानी नहीं हो।

बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा है कि बिहार स्कूल शिक्षक भर्ती में सफल अभ्यर्थियों को पोस्टिंग देने से पहले ट्रेनिंग कराई जाएगी। इस प्रकार शिक्षक भर्ती नियुक्ति में 4 से 6 महीने का समय लग सकता है। आयोग अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने यह भी बताया कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजे कब तक जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि टीआरई का परिणाम चरणबद्ध तरीके से घोषित किया जाएगा। पहले कक्षा 11 और 12 के लिए रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद कक्षा 9-10 के लिए और फिर प्राइमरी के लिए परिणाम जारी किया जाएगा। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments