Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने बताया, आज TRE के किस वर्ग...

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने बताया, आज TRE के किस वर्ग का रिजल्ट होगा घोषित


ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE Result : बीपीएससी आज से दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी करना शुरू करेगा। बिहार लोक सेवा आयोग ने कहा है कि सबसे पहले हेडमास्टर का रिजल्ट आएगा। इसके बाद मिडिल स्कूल (  छठी से आठवीं वर्ग ) के दो विषयों का रिजल्ट आएगा। इसमें गणित और साइंस का रिजल्ट आएगा। रिजल्ट आने की प्रक्रिया आज शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। एक के बाद वर्गों का लगातार रिजल्ट जारी किया जायेगा। बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परीक्षा में कदाचार करने वाले अभ्यर्थियों और मुन्ना भाई बनकर परीक्षा देने वालों पर आजीवन बैन लगेगा। अभ्यर्थियों पर   एक से पांच साल का प्रतिबंध लगेगा। आयोग की छवि खराब करने और गलत शिकायत वाले अभ्यर्थियों पर भी कार्रवाई होगी।

संभव है कि मिडिल स्कूल के बाद कक्षा 11 व 12 और कक्षा 9 व 10 के शिक्षकों का रिजल्ट जारी हो। सबसे अंत में कक्षा पहली से पांचवीं तक यानी प्रारंभिक शिक्षकों का रिजल्ट जारी हो सकता है। पहली से 12वीं कक्षा तक के अलग-अलग कोटि के शिक्षकों के रिजल्ट जारी होने में तीन से चार दिन लगने का अनुमान है। कुल 1.22 लाख पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित हुई थी। 

सूत्रों के मुताबिक रिजल्ट जारी होने के बाद  बीपीएससी टीआरई 2.O की काउंसलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी। 26 दिसंबर को वर्ग 6-8 की काउंसलिंग, 27 दिसंबर को वर्ग 9-10 की काउंसलिंग, 28 दिसंबर को वर्ग 11-12 की और 30 दिसंबर को वर्ग 1-5 की काउंसलिंग हो सकती है।

BPSC TRE Result LIVE: बीपीएससी का ऐलान, बिहार शिक्षक भर्ती में आज सबसे पहले हेडमास्टर व वर्ग 6-8 का रिजल्ट 

मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स व कटऑफ

बीपीएससी ने कहा है कि लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 फीसदी, पिछड़ा वर्ग को 36.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34 फीसदी , एससी व एसटी एवं दिव्यांग को 32 फीसदी न्यूनतम अर्हतांक मार्क्स हासिल करना अनिवार्य है। ये मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स है। जो मार्क्स हासिल नहीं कर पाएंगे, उन्हें मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा। इन्हें रिजल्ट में सफल घोषित नहीं किया जाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments