Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती : BPSC TRE 3.0 में इन टीचरों के लिए...

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC TRE 3.0 में इन टीचरों के लिए टीईटी पास होने अनिवार्य नहीं


ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग ने परीक्षा प्रक्रिया के साथ आवेदन करने संबंधित गाइडलाइन भी जारी की है। इस चरण में वर्ष 2012 से पूर्व नियुक्त दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए टीईटी में उत्तीर्णता अनिवार्य नहीं होगी। इसके तहत सीटेट अभ्यर्थियों के लिए कोटिवार 60, 55 और 50 फीसदी अंक आवेदन के लिए जरूरी होगा। इस बार की नियुक्ति में एनआईओएस की 18 महीने की डीएलएड डिग्री मान्य नहीं होगी। सरकारी सेवा में रहने वाले को उम्र सीमा में पांच साल तो पूर्व सैनिकों को तीन साल की छूट शिक्षक बहाली में दी जाएगी। बहाली के लिए शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक योग्यता में अनुसूचित जाति, जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग अभ्यर्थी को न्यूनतम निर्धारित अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

हाईस्कूलों में कक्षा 9 से 10 तक एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग में कक्षा छह से 10 के विद्यालय अध्यापक के पद पर नियुक्ति के लिए विषय समूह अलग-अलग दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को निर्देश दिया गया है कि इसी विषय समूह के अनुसार योग्यता के आधार पर आवेदन करेंगे। इसके तहत गणित में स्नातक स्तर पर गणित के साथ भौतिकी, इलेक्ट्रोनिक्स, कम्प्यूटर साइंस, रसायन विज्ञान, सांख्यिकी विषय में से कोई दो विषय स्नातक स्तर पर पठित हो अथवा इंजीनियरिंग से स्नातक जिसमें गणित की विशेषज्ञता हो।

BPSC TRE : नई बिहार शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, STET CTET अपीयरिंग और ये DElEd अभ्यर्थी बाहर, 10 खास बातें

स्नातक स्तर पर कम्प्यूटर साइंस में बीसीए की योग्यता को सम्मिलित माना जाएगा। इसी तरह विज्ञान में स्नातक स्तर पर जन्तु विज्ञान (प्राणि विज्ञान), वनस्पति विज्ञान एवं रसायनशास्त्रत्त् विषय में पठित हो अथवा इंजीनियरिंग से स्नातक जिसमें विज्ञान की विशेषज्ञता हो। जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं रसायनशास्त्रत्त् के अलावा बायोटेक्नोलॉजी व माइक्रोबायोलॉजी को भी समाहित किया गया है। सामाजिक विज्ञान विषय के लिए अभ्यर्थी इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्रत्त् व राजनीतिशास्त्रत्त् में किसी दो विषय जिसमें से एक इतिहास या भूगोल अनिवार्य है, का चयन कर सकते हैं। इतिहास विषय के समकक्ष प्राचीन इतिहास को माना जाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments