Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबिहार शिक्षक भर्ती : STET और CTET अपीयरिंग वालों का बीपीएससी टीआरई...

बिहार शिक्षक भर्ती : STET और CTET अपीयरिंग वालों का बीपीएससी टीआरई 3.0 आवेदन में क्या होगा, जानें


ऐप पर पढ़ें

बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण ( बीपीएससी टीआरई 3.0 ) में एसटीईटी अपीयरिंग अभ्यर्थी ( BSEB Bihar Board STET 2024 ) आवेदन नहीं कर सकेंगे। बिहार लोक सेवा आयोग ने कहा है कि बीपीएससी टीआरई 3.0 की आवेदन की अंतिम तिथि ही पात्रता की कटऑफ डेट होगी। यानी जो अभ्यर्थी 23 फरवरी 2024 तक जरूरी योग्यता प्राप्त कर लेंगे, वे ही इसमें आवेदन कर सकेंगे। जाहिर है कि एसटीईटी 2024 के अभ्यर्थी इसमें आवेदन नहीं कर सकेंगे क्योंकि अभी एसटीईटी के डमी एडमिट कार्ड की प्रक्रिया चल रही है। बिहार बोर्ड के कैलेंडर के मुताबिक एसटीईटी परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से 20 मार्च 2024 तक होना है। इन एसटीईटी अभ्यर्थियों को अगस्त में होने वाली चौथे चरण की शिक्षक भर्ती ( बीपीएससी टीआरई 4.0) में मौका मिलेगा। 

वहीं सीटीईटी अभ्यर्थियों का रिजल्ट सीबीएसई की ओर से अगर 23 फरवरी तक जारी कर दिया जाता है तो वे टीआरई 3.0 के पात्र हो जाएंगे वरना नहीं। 

आपको बता दें कि बीपीएससी टीआरई फेज-3 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी 2024 से 23 फरवरी तक चलेगी। 7 मार्च से 17 मार्च तक परीक्षा होगी। इस भर्ती में कक्षा एक से 12वीं तक के टीचरों की भर्ती की जाएगी। 22 से 24 मार्च के बीच तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। टीआरई-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

BPSC TRE 3.0 Vacancy : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती का ऐलान, 10 फरवरी से करें आवदेन

टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक  ही परीक्षा होगी। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक यानी भाषा पेपर क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाइ करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेन  यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments