Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबीएचयू में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त कोचिंग शुरू

बीएचयू में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त कोचिंग शुरू


ऐप पर पढ़ें

बीएचयू अपने ओबीसी व अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को सिविल सेवाओं की निशुल्क तैयारी कराएगा। डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र की तरफ से शनिवार को निशुल्क कोचिंग कक्षाओं का शुभारंभ हुआ। पहले बैच में 100 विद्यार्थियों को चुना गया है। इनमें 30 छात्राएं भी हैं। कोचिंग का शुभारंभ मुख्य अतिथि रेक्टर प्रो. वीके शुक्ला ने किया।

बीएचयू परिसर स्थित मानव संसाधन विकास केंद्र में आयोजित उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा कि यह बड़े गर्व का विषय है कि उन्हें इतने प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के माध्यम से तैयारी करने का मौका मिला है। मेहनत व दृढ़ निश्चय के बलबूते हर लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अच्छी तरह से तैयारी के साथ बेहतर ढंग से रिवीजन भी करें। साथ ही साथ प्रतियोगी पत्रिकाएं व समाचार पत्र भी नियमित रूप से पढ़ें।

कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह विद्यार्थियों को नसीहत दी कि पुस्तकों से प्रामाणिक ज्ञान हासिल करें, जो उनकी सफलता में सबसे अधिक कारगर साबित होगा। वित्त अधिकारी अभय ठाकुर ने लक्ष्य पर केंद्रित रहकर खुद को किसी भी तरह के विकर्षण व भटकाव से दूर रखने कह नसीहत दी। केंद्र समन्वयक प्रो. आरएन खरवार ने केन्द्र में विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं आदि के बारे में भी अवगत कराया। डॉ. आंबेडकर फाउंडेशन नई दिल्ली से आए आरके त्रिपाठी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आरंभ निशुल्क कोचिंग योजना से विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सुविधाओं का और इज़ाफा किया जाएगा। धन्यवाद ज्ञापन केन्द्र के अपर समन्वयक डॉ. पी. दलाई ने किया। संचालन केन्द्र के सहायक कुलसचिव आरके निगम ने किया।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments