Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबीटेक मटन वाला... नौकरी छोड़ स्वीडन से आए रांची, लोगों को स्वाद...

बीटेक मटन वाला… नौकरी छोड़ स्वीडन से आए रांची, लोगों को स्वाद का किया दीवाना


शिखा श्रेया/रांची. वैसे तो आपने कई जगह झारखंड की राजधानी रांची में मटन का स्वाद चखा होगा. लेकिन आज हम आपको ‘बीटेक मटन वाला’ के बारे में बताने वाले हैं. जो की स्वाद में भी बीटेक किया हुआ है. यह बीटेक मटन आपको मिलेगा रांची के ध्रुवा के शालीमार मार्केट में, जहां इसे खाने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है.

इस बीटेक मटन की शुरुआत की है रांची के सिंह मोड़ के रहने वाले शुधाकर ने. जिन्होंने आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की. फिर टीसीएस जैसी बड़ी कंपनी में काम भी किया. शुधाकर बताते हैं कि टीसीएस में काम करने के बाद मैं स्वीडन में भी कुछ साल तक रहा. लेकिन मेरे घर में मेरे पिताजी की तबीयत खराब थी और पूरा परिवार यही था इसलिए अपने होमटाउन रांची में कुछ अलग करने की सोची. उन्होंने बताते हैं कि झारखंड का लोकप्रिय व्यंजन मटन-चावल है और यहां के स्थानीय लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं. इसका क्रेज कभी कम नहीं होता. साथ ही मैं खुद भी मटन खाने का बड़ा शौकीन हूं और मटन काफी पसंद करता हूं. तो इसी को अपना बिजनेस बना लिया और बीटेक मटन वाला नाम से शॉप खोल दी.

देसी मसालों का करते हैं उपयोग

शुधाकर ने आगे बताया यहां के मटन की खासियत ये है कि हम मटन में सिर्फ ऑथेंटिक मसाले जैसी अदरक, लहसुन, खड़े मसाले व जीरा का ही प्रयोग करते हैं. साथ ही जैसे हमारे घरों में साधारण मटन बनता है बिल्कुल उतनी ही सादे और सिंपल तरीके से मटन तैयार करते हैं. क्योंकि काफी अधिक मसाला मटन के स्वाद को खराब कर देता है. कई बार देखा जाता है कि दूसरे दुकानों में मटन को गलाने के लिए अजीनोमोटो जैसे चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यहां यह सारी चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होता.

मटन की क्वालिटी पर रहता है ध्यान

शुधाकर ने बताया मटन की क्वालिटी काफी मायने रखती है. वह भी अपने आंखों के सामने ही कटवाते हैं. मटन बिल्कुल ताजा होना चाहिए बूढ़ा नहीं चलेगा. मटन को पकाने के लिए हम कोयले की आंच का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि गैस की आंच सिर्फ ऊपरी तौर पर ही मटन को पकाती है. लेकिन कोयले की आंच एक समान सारे मटन को अंदर तक पाकती है. जिससे यह मटन आपके मुंह में जाते ही घुल जाएगा. उन्होंने आगे बताया चुकी शॉप खोले हुए 2 महीने ही हुए हैं. फिर भी 15 केजी मटन व 10 केजी चावल की हर दिन खपत हो जाती है. लोग चावल के साथ रोटी भी ले सकते हैं. एक प्लेट की कीमत 120 रुपए है. जिसमें चावल, सलाद और दो पीस मटन मिलते हैं. तो अगर आप भी इस मटन का स्वाद लेना चाहते हैं तो आइए रांची के शालीमार बाजार स्थित बीटेक मटन वाला शॉप में. इसकी टाइमिंग सुबह के 11 के शाम 5:00 बजे तक है. आप चाहे तो इस नंबर पर 82101 83124 भी संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Food, Food 18, Jharkhand news, Local18, Ranchi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments