Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबुढ़ापे तक रखना है बालों को काला, घना और मजबूत? तो अपना...

बुढ़ापे तक रखना है बालों को काला, घना और मजबूत? तो अपना लीजिए ये तरीका, एक हफ्ते में दिखेगा असर


शिखा श्रेया/रांची. घने, काले व लंबे बाल हर लड़की लड़के का सपना होता है.पर ये आज के दौर में एक चुनौती बन गई है.खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में अब कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होते जा रहे हैं और बाल झाड़ने की समस्या तो आम हो गई है.ऐसे में अगर आप इन घरेलू नुस्खे को अपना लेते हैं तो आपको घने, काले और खूबसूरत बाल आसानी से मिल जाएंगे.

झारखंड की राजधानी रांची के वीएलसीसी सैलून की डर्माटोलॉजिस्ट मेधा ( डिप्लोमा इन डर्मेटोलॉजी रांची रिम्स से व 10 से अधिक का अनुभव ) ने local 18 को बताया आजकल का खराब लाइफस्टाइल, खराब खान पान और जंक फूड का अधिक सेवन करने की वजह से लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने व पकने की समस्या हो गई है.ऐसे में आप इन 5 बातों को आप अपना ले तो एक महीने में ही जबरदस्त फायदा देखने को मिलेगा.

यह पांच नुस्खे है कारगर

• मेधा बताती है सबसे पहले तो आपको मेथी के दाने लेने हैं.इसमें केराटिन की मात्रा अधिक होती है. जो आपके स्कैल्प को पोषण देने का काम करता है.रात में मेथी के दाने को पानी में डाल दे और सुबह पीसकर बालों में लगा ले.आप मेथी के पानी से बाल भी धो सकते हैं.

• दूसरा नुस्खा यह है कि आप एलोवेरा जेल हाथ में ले और शैंपू करने का आधा घंटा पहले अपने सर पर मसाज करे. इसे न सिर्फ आपके स्कैल्प में डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्या खत्म होगी.बल्कि, बाल जड़ से मजबूत होगा.क्योंकि एलोवेरा में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में है जो बाल को मजबूत करने का काम करता है.

• साथ ही, आपको हफ्ते में काम से कम तीन बार अपने बालों में चंपी करनी है. इसके लिए आप बादाम रोगन तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन ई, सी व ए प्रचुर मात्रा में होता है. चम्पी करने से यह सारे तत्व अच्छे से आपके स्कैल्प के अंदर तक जाएंगे.

• कोशिश करें कोई आयुर्वेदिक या फिर माइल्ड शैंपू का ही प्रयोग करें. शैंपू ऑर्गेनिक होनी चाहिए, बहुत हार्श और परेबेन वाले शैंपू को अवॉइड करें.

• वहीं, खाने में अधिक फल और हरे पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें.क्योंकि शरीर में जब पोषक तत्व की कमी होती है तो बाल झड़ने जैसी समस्या होती है.ऐसे में आवाले का जूस काफी फायदेमंद है. आवला में खासकर बाल बढ़ाने के पोषक तत्व है.इसलिए हफ्ते में कम से कम तीन गिलास आवले का जूस जरूर पिए.इससे आपको चमत्कारिक फायदे देखने को मिलेंगे.

Tags: Health News, Local18, Ranchi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments