Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalबुलेट ट्रेन ने पकड़ी स्‍पीड, पिछले सात माह में निर्माण का बना...

बुलेट ट्रेन ने पकड़ी स्‍पीड, पिछले सात माह में निर्माण का बना रिकार्ड


हाइलाइट्स

मुंबई और अहमदाबाद का सफर दो घंटे का होगा
कुल लंबाई 508 किमी. होगी

नई दिल्‍ली. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्‍ट के काम ने अब स्‍पीड पकड़ ली है. ट्रैक बिछाने के लिए वायडक्ट तैयार करने का काफी तेजी से चल रहा है. पिछले सात माह में 50 किमी. लंबा वायडक्‍ट बनाया गया है, जो अब तक का रिकार्ड है. अभी तक 61 किमी. से अधिक लंबाई का वायडक्‍ट तैयार कर लिया गया है. इसके साथ ही स्‍टेशनों के निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है.

नेशनल हाई स्‍पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अनुसार कुल तैयार वायडक्‍ट में वडोदरा के पास 12.6 किमी. का वायाडक्ट और अन्य स्थानों पर 48.7 किमी. का निर्माण शामिल है. वायडक्‍ट निर्माण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अक्‍तूबर 2022 तक 10 किमी वायडक्‍ट बनाया गया था और मई 2023 तक 60 किमी काम हुआ पूरा, यानी सात माह में 50 किमी वायडक्‍ट तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ें: देश के तीन राज्‍यों में अभी नहीं पहुंची वंदेभारत, जानें इन राज्‍यों में कब तक पहुंचेगी ?

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

एनसचएसआरसीएल के अनुसार सूरत रेलवे टर्मिनल के निर्माण का काम भी शुरू हो चुका है. सी 4 पैकेज के तहत सूरत,भारूच, बिलीमोरा और वापी स्‍टेशन समय पर पूरे कर लिए जाएंगे. अहमदाबाद जिले में भी साबरमती टर्मिनल हब भवन का कार्य प्रगति पर है जो हाई स्पीड रेल स्टेशन को भारतीय रेलवे के स्टेशन तथा मेट्रो और बस स्टेशन को जोड़कर यात्रियों को एक उत्तम सुविधा प्रदान करेगा.

बुलेट ट्रेन पर एक नजर

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण कर रहा है, जिसका 352 किमी मार्ग गुजरात के नौ और महाराष्‍ट्र के तीन जिलों से होकर गुजरेगा. महाराष्ट्र में परियोजना की कुल लंबाई 156 किमी और नगर हवेली में 4 किमी है. परियोजना का कार्य इन सभी आठ जिलों में शुरू हो चुका है. इस कोरिडोर में 12 स्‍टेशन बनाए जा रहे हैं. बुलेट ट्रेन की स्‍पीड 320 किमी प्रति घंटे की होगी और इसका डिजाइन 350 किमी प्रति घंटे के अनुसार होगी. मुंबई से अहमदाबाद दो घंटे में बुलेट ट्रेन पहुंचेगी

Tags: Ahmedabad News, Bullet train, Indian railway, Mumbai



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments