Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetबेचना है पुराना स्मार्टफोन तो सिर्फ फैक्ट्री रीसेट से नहीं चलेगा काम,...

बेचना है पुराना स्मार्टफोन तो सिर्फ फैक्ट्री रीसेट से नहीं चलेगा काम, इन बातों पर जरूर दें ध्यान


Image Source : फाइल फोटो
स्मार्टफोन को बेचने से पहले उससे सभी तरह की पर्सनल डिटेल्स को हटा देना चाहिए।

Phone Sales Tips and Tricks: बाजार में आए दिन नए नए स्मार्टफोन नई नई टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च होते हैं। ऐसे में हमारा नया स्मार्टफोन भी कुछ दिन में आउट डेटेड सा लगने लगता है। ऐसे में बहुत से लोग अपना पुराना स्मार्टफोन एक्सचेंज करके नया फोन ले लते हैं। यह एक बेस्ट डील हो जाती है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन बेचने या फिर एक्सचेंज करने में आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूर होती है। अगर आप यू ही अपना स्मार्टफोन बेच देते हैं तो इससे आपकी प्राइवेसी को भारी नुकसान पहुंच सकता है। 

जरूरी नहीं है कि नया स्मार्टफोन लेने के लिए ही पुराना स्मार्टफोन बेचा जाए। अगर आप किन्हीं कारणों से भी स्मार्टफोन को बेचते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कई ऐसे लोग होते हैं जो सोचते हैं कि फोन को फॉर्मेट करना ही काफी है तो ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन को फॉर्मेट करने के अलावा भी आपको कुछ काम करने की जरूरत है। 

फोन बेचने या फिर एक्सचेंज करने से पहले उसे फैक्ट्री रीसेट जरूर करें। यह आपकी पर्सनल जानकारी को लीक होने से बचाएगा। 

फोन को रीसेट करने के बाद उसमें कुछ वॉलपेपर्स और म्यूजिक को डाउनलोड करें, फिर उन्हें डिलीट करें और फिर से फोन को रीसेट करें। ऐसा करने से आपका पुराना डेटा रिकवर नहीं हो सकेगा। 

  1. स्मार्टफोन को रीसेट करने से पहले डेटा का बैकअप जरूर तैयार कर लें। 
  2. गूगल अकाउंट में कई तरह की पर्सनल जानकारी होती है इसलिए बेचने से पहले उसे डिलीट जरूर करें।
  3. रीसेट करने से पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम को जरूर लॉगआउट करें। 
  4. स्मार्टफोन बेचने से पहले उसमें सेव पासवर्ड को जरूर हटा दें। अगर आपने नोटपैड में पासवर्ड लिख रखें हैं तो उन्हें हटा दें।
  5. फोन को रीसेट करने से पहले चेक करें कि आपको फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं। अगर फोन एन्क्रिप्टेड नहीं है तो सेटिंग में जाकर इसे इनेबल करें। ऐसा करने से फैक्ट्री रीसेट के बाद आपका डेटा कोई भी रिकवर नहीं कर पाएगा। 

यह भी पढ़ें- 3 कैमरे के साथ मोटोरोला ने लॉन्च किया Moto G13, 10 हजार से कम है प्राइस, Xiaomi, Realme की बढ़ सकती है टेंशन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments