Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबेहद कमाल की औषधि है यह पौधा, पथरी के लिए तो रामबाण,...

बेहद कमाल की औषधि है यह पौधा, पथरी के लिए तो रामबाण, डायबिटीज में भी असरदार


सनन्दन उपाध्याय/बलिया: धरती औषधियों की भंडार है, जो किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इन औषधियों की एक स्वस्थ मानव जीवन में अहम भूमिका होती है. आज ऐसी ही एक औषधि के बारे में हम आपको बताएंगे जो शरीर के गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में काफी उपयोगी है. जी हां हम बात कर रहे हैं पत्थरचट्टा (Kalanchoe pinnata) की इस औषधि का उपयोग खास तौर से किडनी के पथरी में किया जाता है.

इस औषधि का वर्णन मुत्रलवर्ग में भी किया गया है. राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह बताती है कि यह एक महत्वपूर्ण औषधि है. इसका वर्णन मुत्रलवर्ग में किया गया है. यह पथरी, पेशाब में इन्फेक्शन, छोटे बच्चों का दांत आना, बवासीर, डायरिया, बुखार, दर्द, डायबिटीज  में काफी उपयोगी होती  है.

ये है इस खास औषधि का महत्व

चिकित्साधिकारी बताती है कि यह पत्थरचट्टा नामक औषधि का वर्णन आयुर्वेद के मुत्रलवर्ग में किया गया है. यह बहुत कामयाब औषधि होती है. इसका परिणाम बहुत अच्छा आता है. जिनको पेशाब में बहुत इन्फेक्शन या किडनी के पथरी की समस्या हो उनके लिए यह बहुत अच्छा उपयोगी है. 11mm तक के पथरी को ठीक करने का इसमें गुण होता है.

डायबिटीज की समस्या को दूर करता है पत्थरचट्टा

पत्थरचट्टा केपत्ती, फूल, तना और जड़ को काटकर पानी में भिगोकर कुछ देर रखने के बाद उसको छान कर पीने से पथरी पेशाब के रास्ते धीरे-धीरे कट कटकर निकल जाती है. इसके अलावा छोटे बच्चों के दांत निकलने में भी इसके पाषाण भेद के चूर्ण को शहर में मिलाकर रगड़ने से दर्द और सूजन खत्म हो जाता है. यह डायरिया, बवासीर, डायबिटीज और शुगर में भी काफी उपयोगी है. कई मरीज इस औषधि के लाभ से वाकिफ है. काफी लाभ मिलता है.

बिन चिकित्सक के परामर्श न करें इसका सेवन

हर औषधि का अपना अलग-अलग साइड इफेक्ट होता है इसलिए खास तौर से गर्भवती महिला इस औषधि का बिना चिकित्सक के परामर्श सेवन न करें. किसी भी परिस्थिति में बिना चिकित्सक के परामर्श औषधि का सेवन करना लाभकारी नहीं होता है. औषधि के सेवन करने का जो मुख्य मात्रा है वह एक चिकित्सक ही निर्धारित कर सकता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments