Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthबेहद कमाल की होती है साउंड थेरेपी, तनाव- चिंता समेत कई बीमारियों...

बेहद कमाल की होती है साउंड थेरेपी, तनाव- चिंता समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण


ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश: हम अक्सर जब तनाव में होते हैं या थक कर काम से लौटते हैं तो गाने सुनना पसंद करते हैं. गाने सुनना किसे पसंद नहीं होता. वहीं कुछ मिनट के लिए बजने वाले ये गाने हमारा मन एकदम शांत कर देते हैं. वहीं कुछ ऐसी ही थेरेपी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे साउंड थेरेपी या फिर साउंड हीलिंग थेरेपी कहां जाता है. ये थेरेपी तानव, चिंता के साथ ही हमारे शरीर के कई सारे रोगों को ठीक करने की क्षमता रखती है.

क्या है साउंड हीलिंग थेरेपी

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान साउंड थेरेपी टीचर माया बताती हैं कि उन्हें ऋषिकेश के साथ ही विदेशों में भी साउंड थेरेपी सिखाते हुए 30 साल हो गए हैं. उन्होंने अलग अलग जगह से कई सारे मॉन्क्स साथ ही किताबों आदि से ये सीखा है. वे बताती हैं कि जिस तरह हम अपने मन को शांत करने के लिए गाने सुनते हैं, वैसे ही तानव, चिंता व अन्य शारीरिक व मानसिक रोगों से छुटकारा पाने के लिए हम इस थेरेपी की मदद लेते हैं. साउंड थेरेपी काफी पुरानी थेरेपी है जिसका चलन सदियों से चला आ रहा है. पुराने समय में ध्वनि का बहुत उपयोग हुआ करता है. ध्वनि के प्रयोग से पहले के समय में बारिश भी हो जाती थी. साउंड थेरेपी का उपयोग सदियों से हो रहा है. ये शरीर को बहुत प्रकार से लाभ पहुंचाता है. अगर आपको सरदर्द, मानसिक रोग, स्ट्रेस है, तो साउंड थेरेपी आपकी बहुत मदद करती है. जो इन दिनों काफी प्रसिद्ध हो गई है. इस थेरेपी से आप बिना दवाईयों के इस्तेमाल से बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

माया बताती हैं कि साउंड हीलिंग थेरेपी में हैंड मेड सिंगिंग बाउल का इस्तेमाल किया जाता है, इन सिंगिंग बाउल से सॉफ्ट साउंड निकाली जाती हैं जिससे हमारा मन शांत होता है, और इनसे निकलने वाली वाइब्रेशन हमारे शरीर से ब्लॉकेज को हटाती हैं. इस थेरेपी को हम बदन दर्द, कमर दर्द, इरेगुलर पीरियड्स, पाचन समस्या इत्यादि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस थेरेपी में 7 बाउल का इस्तेमाल किया जाता है, हर समस्या के लिए अलग इलाज किया जाता है. कुछ लोगों में ये थेरेपी जल्दी असर करती है वहीं कई लोगो को समय ज्यादा लगता है. अलग अलग बाउल के साथ ही इसमें गोंग का इस्तेमाल किया जाता है.

Tags: Health News, Hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments