Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetबैंक में नहीं पैसे? फिर भी कर पाएंगे UPI पेमेंट, जान ले...

बैंक में नहीं पैसे? फिर भी कर पाएंगे UPI पेमेंट, जान ले सभी नियम और शर्तें


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मौद्रिक नीति समिति बैठक एक शानदार फैसला लिया है, जिससे आने वाले दिनों में UPI पेमेंट में बढ़ावा मिलने की संभावना है। दरअसल आरबीआई ने ऐलान किया है कि अगर बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होंगे, तब भी आप UPI पेमेंट कर पाएंगे। यह एक तरह की क्रेडिट सुविधा होगी, जिसमें आप बैंक से पैसे उधार ले सकेंगे। बदल जाएगा ऑनलाइन पेमेंट
बता दें कि अगर अभी आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होते हैं, तो UPI पेमेंट नहीं होता है। लेकन अगर आपने पहले से फोन वॉलेट में कुछ पैसे ऐड किए हैं, तो उसकी मदद से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। हालांकि यह पैसा आपको पहले से अपने वॉलेट में ऐड करना होता है। लेकिन नई सुविधा में अगर आपके वॉलेट और बैंक अकाउंट दोनों में पैसा नहीं, तो आप बैंक से पैसे उधार ले सकेंगे।

खत्म हो जाएगा क्रेडिट कार्ड का झंझट
साधारण शब्दों में समझे, तो यह बिल्कुल क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा होगी। हालांकि इसके लिए आपको किसी तरह के कार्ड की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स ऑनलाइन मोड से ही क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा का लुत्फ उठा पाएंगे। हालांकि इसके लिए आपको ब्याज देना होगा, वो भी बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह. मतलब आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड साथ रखने का झंझट खत्म हो जाएगा।

तय समय पर चुकाना है पैसा
इस सुविधा में यूजर्स क्रेडिट कार्ड की तरह एक तय मात्रा में उधार पैसे ले पाएंगे। इसके लिए बैंक पहले से हर एक यूजर के लिए क्रेडिट लाइन तय करेंगे कि आखिर एक व्यक्ति कितना कर्ज ले पाएगा। वही अगर आप एक तय समय के भीरत उधार UPI पेमेंट का बकाया अदा नहीं करते हैं, तो आप पर एक्स्ट्रा ब्याज लग जाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments