Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthब्रेस्‍ट कैंसर को भी रोकेगी सर्वाइकल कैंसर की वैक्‍सीन? महिलाओं को HPV...

ब्रेस्‍ट कैंसर को भी रोकेगी सर्वाइकल कैंसर की वैक्‍सीन? महिलाओं को HPV टीका पर जानें डॉ. की राय


Breast cancer Vaccine: आज विश्‍व कैंसर दिवस है और इससे तीन दिन पहले ही भारत में महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए फ्री वैक्‍सीन की घोषणा की गई है. सर्वाइकल कैंसर देश में महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे खतरनाक और जानलेवा कैंसर है, ऐसे में सवाल है कि क्‍या सर्वाइकल कैंसर वाली एचपीवी वैक्‍सीन महिलाओं में सबसे ज्‍यादा होने वाले ब्रेस्‍ट कैंसर से भी बचाव करेगी? या फिर स्‍तन कैंसर के लिए भी देश में कोई नई वैक्‍सीन बनने जा रही है, आइए इसका जवाब जानते हैं देश की जानी-मानी गायनेकोलॉजिस्‍ट डॉ. शारदा जैन से..

क्‍या एचपीवी वैक्‍सीन रोकेगी ब्रेस्‍ट कैंसर ?
डॉ. शारदा जैन कहती हैं कि एचपीवी वैक्‍सीन ह्यूमन पैपिलोमा वायरस फैमिली को टार्गेट करती है यह महिलाओं में 5 तरह के कैंसर के खिलाफ काम करेगी. ये हैं सर्वाइकल कैंसर, वैजाइनल कैंसर, एनल कैंसर, वल्‍वर कैंसर और थ्रोट कैंसर. इसके अलावा यह जेनिटल एरिया में होने वाले वॉट्स यानि मस्‍सों को लेकर भी सुरक्षा करेगी. सरकार ने इस वैक्‍सीन को 9 से 14 साल की उम्र की बच्चियों को निशुल्‍क लगाने की बात कही है. यह वैक्‍सीन ब्रेस्‍ट कैंसर से सुरक्षा नहीं कर पाएगी.

चूंकि सर्वाइकल कैंसर का ऑरिजिन वायरस से है और इसका पता 1977 में पता चल चुका था. वैक्‍सीन बनाने के लिए एक लंबी प्रक्रिया भी होती है और इसमें काफी समय भी लगता है. लिहाजा विदेशों में तो इस पर काम हुआ और कई वैक्‍सीन आईं जिनमें गार्डासिल और सर्वारिक्‍स शामिल हैं. हालांकि भारत में सीरम ने पहली स्‍वदेशी वैक्‍सीन सर्वावैक तैयार की है, जो देश के टीकाकरण अभियान में शामिल की जाएगी. सर्वाइकल के खिलाफ 150 देशों में सर्वाइकल कैंसर की वैक्‍सीन नेशनल इम्‍यूनाइजेशन प्रोग्राम्‍स में दी जा रही है लेकिन ये अच्‍छा है कि अब अपने यहां भी यह लड़कियों को वैक्‍सीनेट करने के लिए शुरू की जाएगी.

क्‍या ब्रेस्‍ट कैंसर के लिए भी आ रही वैक्‍सीन? 

जहां तक ब्रेस्‍ट कैंसर की वैक्‍सीन का सवाल है तो अभी कोई वैक्‍सीन इसके लिए नहीं बनाई जा रही है, और न ही ऐसी कोई प्‍लानिंग किसी की तरफ से दिखाई है. इसलिए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की यही सलाह है कि एचपीवी रिलेटेड कैंसर्स के लिए तो टीका है लेकिन सिर्फ ब्रेस्‍ट कैंसर ही नहीं अन्‍य किसी भी प्रकार के कैंसर के लिए आपको वैक्‍सीन पर निर्भर रहने के बजाय अपनी लाइफस्‍टाइल को बदलना चाहिए. इससे बचाव के तरीके अपनाने चाहिए. इस भागदौड़ और तनाव भरी लाइफस्‍टाइल को सुधारने की जरूरत है. सादा खाना, रोजाना व्‍यायाम, पूरी नींद लेने की जरूरत है.

Tags: Cervical cancer



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments