Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeBusiness'भारत में ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने का सही समय', वित्त मंत्री...

‘भारत में ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने का सही समय’, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग जगत से रणनीति बनाने को कहा


हाइलाइट्स

फाइनेंस मिनिस्टर ने इंडस्ट्री से स्टार्टअप्स इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए कहा है. 
सरकार ने विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए नियमों में बदलाव किया है.
वित्त मंत्री ने कहा- आगामी बजट सार्वजनिक खर्च के जरिये वृद्धि को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगा.

नई दिल्ली. भारत में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग जगत से नई रणनीति बनाने और उन पर काम करने को कहा है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों में मंदी की आशंका के बीच विकसित देशों में काम करने वाले बिजनेसमैन भारत को उत्पादन या सोर्सिंग हब के रूप में कैसे देख सकते हैं?

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने भारत में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए बहुत सारी सुविधाएं और नियमों में बदलाव किया है और उन उद्योगों से भी जुड़ रहे हैं जो देश में सह-स्थापना करना चाहते हैं. उन्होंने कहा, “दुनिया के अन्य देशों में मंदी के माहौल के बीच मुझे लगता है कि यह हमारे लिए उन निर्माताओं को भारत में लाने और इसके लिए अहम रणनीति बनाने का सबसे अच्छा समय है.”

यूरोप की मंदी का भारतीय निर्यात पर असर नहीं
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लंबे समय से चली आ रही संदिग्ध मंदी, जिसका असर यूरोप पर पड़ने की संभावना है, लेकिन इसका प्रभाव भारतीय कारोबारियों के निर्यात पर ही नहीं पड़ने वाला है. फाइनेंस मिनिस्टर ने इंडस्ट्री से स्टार्टअप्स इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि भारत विनिर्माण और सेवाओं के नए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा.

पिछले कुछ बजट की भावना के अनुरुप होगा आगामी बजट
वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिया कि आगामी बजट सार्वजनिक खर्च के जरिये वृद्धि को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगा. उन्होंने उद्योग मंडल फिक्की के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी बजट पिछले कुछ साल के बजट की भावनाओं के अनुरूप होगा. सीतारमण अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष के लिए आम बजट एक फरवरी को पेश करेंगी. यह उनका लगातार पांचवां बजट होगा.

सीतारमण ने कहा, ‘‘यह मुझे काफी प्रेरित करने वाला है, वह भी ऐसे समय जबकि हम अगला बजट तैयार कर रहे हैं. यह भारत को अगले साल के दौरान आगे ले जाने की पिछले कुछ बजट की भावनाओं के अनुरूप होगा. आम बजट 2023-24 ऐसे समय पेश किया जाना है जबकि कई संस्थानों ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को घटाया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 2022-23 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है.

Tags: Budget, Fdi, Finance minister Nirmala Sitharaman, Make in india



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments