Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetभारत सरकार की नई गाइडलाइन, सभी मोबाइल में होना चाहिए FM Radio

भारत सरकार की नई गाइडलाइन, सभी मोबाइल में होना चाहिए FM Radio


ऐप पर पढ़ें

भारत सरकार ने मोबाइल फोन मेकर्स को स्मार्टफोन पर FM Radio आसानी से उपलब्ध कराने के लिए एक परामर्श जारी किया है। यह कदम यह सुनिश्चित करेगा कि लोगों को रेडियो सेवाओं के माध्यम से सूचना और मनोरंजन तक पहुंच बढ़े, विशेष रूप से आपात स्थितियों और आपदाओं के दौरान। रेडियो सेवाओं को ग्रामीण और दूर-दराज के उन लोगों तक पहुँचाने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं जो स्टैंडअलोन रेडियो सेट नहीं खरीद सकते।

 

ये भी पढ़ें:- Amazon Sale: बिना बैंक और एक्सचेंज डिस्काउंट के ₹7000 से कम में खरीदें Samsung का धांसू स्मार्टफोन

 

आईटी मंत्रालय ने इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) और मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (एमएआईटी) को यह सुनिश्चित करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है कि एफएम रेडियो सभी फोन में हो चाहिए। एडवाइजरी का उद्देश्य न केवल गरीबों को रेडियो सेवाएं प्रदान करना है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि महत्वपूर्ण समय के दौरान एफएम कनेक्टिविटी सभी के लिए सुलभ हो।

आईटी मंत्रालय द्वारा जारी की गई सलाह में कहा गया है कि मोबाइल फोन इनबिल्ट एफएम रेडियो रिसीवर फंक्शन या फीचर से लैस हो और इनेबल हो। इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि यदि एफएम रेडियो रिसीवर फ़ंक्शन या सुविधा मोबाइल फोन में उपलब्ध नहीं है, तो इसे मार्केट में नहीं बेचा जा सकता है।

 

ये भी पढ़ें:- Mobile के नुकसान: हफ्ते में 30 मिनट से ज्यादा बातें करने वालों को हाई ब्लड प्रेशर का खतरा

 

आईटीयू के अनुसार, आपात स्थिति और आपदाओं के दौरान जनता को प्रारंभिक चेतावनी और अलर्ट प्रदान करने के लिए रेडियो प्रसारण सबसे शक्तिशाली और प्रभावी तरीकों में से एक है। यह जीवन बचाने, आजीविका की रक्षा करने और लोगों को आपदाओं से बेहतर ढंग से निपटने के लिए तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments