Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalभारत 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की कोशिशों में कोई कसर नहीं...

भारत 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की कोशिशों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा, IOC सत्र में पीएम मोदी का ऐलान


ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुष्टि की कि भारत 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करेगा। पीएम मोदी ने मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में 141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) सत्र के उद्घाटन के दौरान यह घोषणा की।

उन्होंने कहा, “भारत ओलंपिक के आयोजन को लेकर बहुत उत्साहित है। भारत 2036 ओलंपिक के आयोजन के हमारे प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। यह 140 करोड़ भारतीयों का सपना है। आईओसी के सहयोग से हम इस सपने को पूरा करना चाहेंगे। खेल सिर्फ पदक जीतने के लिए नहीं है, बल्कि यह दिल जीतने का भी सबसे अच्छा तरीका है। यह न केवल चैंपियनों को जन्म देता है बल्कि शांति को भी बढ़ावा देता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत 2029 में युवा ओलंपिक की मेजबानी करने के लिए भी इच्छुक है। उन्होंने आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख की उपस्थिति में कहा, “हम 2029 युवा ओलंपिक की मेजबानी करने के इच्छुक हैं, मुझे यकीन है कि भारत को आईओसी से लगातार समर्थन मिलेगा।” भारत लगभग 40 वर्षों के अंतराल के बाद दूसरी बार IOC सत्र की मेजबानी कर रहा है। IOC का 86वां सत्र 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख, जिन्होंने शाम को अपने संबोधन की शुरुआत ‘नमस्ते’ कहकर सभा का अभिवादन करते हुए की, उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री से कहा, ”आपका बहुत-बहुत स्वागत है। उन्होंने कहा कि देश प्रगति पर है। आर्थिक रूप से भी और खेल में भी।” बाख ने कहा कि क्रिकेट दुनियाभर में अधिक लोकप्रिय हो रहा है और वर्तमान में भारत में क्रिकेट विश्व कप सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है। इसलिए हम 2028 ओलंपिक में क्रिकेट खिलाड़ियों के भाग लेने की आशा करते हैं। भारतीय मूल के लोग बहुत क्रिकेट खेलते हैं और हाल ही में हमने एक क्रिकेट का आयोजन किया है। पीएम मोदी ने आईओसी के फैसले की सराहना की और भारत के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments