Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleमकर संक्रांति पर ये 10 चीजें करें दान, पाएं भगवान सूर्य, शनिदेव...

मकर संक्रांति पर ये 10 चीजें करें दान, पाएं भगवान सूर्य, शनिदेव का आशीर्वाद, अनिष्टों का होगा नाश


Makar Sankranti 2024: सनातन धर्म में मकर संक्रांति के पर्व का खास महत्व है. इस दिन लोग स्नान-दान, पूजा-पाठ करते हैं, जिससे विशेष लाभ प्राप्त होता है. वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल (2024) मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को सोमवार के दिन मनाया जाएगा. शुभ मुहूर्त के अनुसार पूजा करना जरूरी है. भोपाल स्थित ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखाशास्त्री विनोद सोनी पौद्दार कहते हैं कि इस खास दिन कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. ऐसे में पूजा-उपासना करने से साधक को कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं.

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त
विनोद सोनी पौद्दार के अनुसार, 15 जनवरी को पुण्य काल सुबह 7 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 44 मिनट तक रहेगा. वहीं, महा पुण्य काल सुबह 07:15 से सुबह 09:00 तक रहेगा. इस विशेष दिन पर मकर संक्रांति का क्षण दोपहर 02:55 पर रहेगा. रवि योग सुबह 07:15 से सुबह 08:07 तक रहेगा.

मकर संक्रांति पर दान करने के लाभ
मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन वस्तुओं का दान करने से जीवन के सभी कष्ट, दुख-दर्द और परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. जीवन में खुशियां आती हैं. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन किया गया दान कभी भी समाप्त नहीं होता है. जानते हैं किन चीजों का करना चाहिए मकर संक्रांति पर दान, ताकि सूर्य भगवान और शनिदेव का आशीर्वाद मिल सके. वैसे तो आमतौर पर लोग तिल, गुड़, खिचड़ी का ही दान करते हैं, लेकिन आप नीचे बताए गए वस्तुओं का भी दान करके सुख की प्राप्ति कर सकते हैं.

1. मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का दान जरूर करें. माना जाता है इस दिन खिचड़ी का दान करने से घर में सुख और शांति का वास होता है.

2. तिल और गुड़ का दान भी विशेष माना जाता है. इन्हें दान करने से मान-सम्मान प्राप्त होता है और धन लाभ भी होता है. यदि आपकी कुंडली में सूर्य और शनि खराब स्थिति में हैं तो इस दिन गुड़ और तिल का दान करने से इनकी स्थिति कुंडली में ठीक हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: Makar Sankranti: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति? काशी के ज्योतिषाचार्य से जानें तारीख और स्नान-दान का मुहूर्त

3. यदि आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती या ढैया का प्रभाव है, तो आप मकर संक्रांति के दिन काले तिल को तांबे के पात्र में भरकर किसी गरीब व्यक्ति या फिर किसी ब्राह्मण को अवश्य दान करें. ऐसा करने से उन्हें शनिदेव का आर्शीवाद प्राप्त होगा.

4. इस शुभ दिन नमक का दान विशेष माना जाता है, इसलिए नमक का दान अवश्य करें. नमक दान करने से अनिष्टों का नाश होता है. बुरा वक्त टल जाता है, इसलिए नमक का दान मकर संक्रांति के दिन करना शुभ माना जाता है.

5. शिव पुराण के अनुसार, मकर संक्रांति पर आप नए वस्त्रों का दान करेंगे तो शुभ होगा. ऐसा करने से सेहतमंद बने रहेंगे. किसी प्रकार की कोई बीमारी हो तो वस्त्रों का दान करने से समस्या कम होने लगती है.

6. घी का दान करना भी श्रेष्ठ फल प्राप्त कराता है. माना जाता है कि घी का दान करने से शरीर स्वस्थ रहता है. इसके साथ ही देवी महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है.

7. अनाज का दान करना भी अच्छा माना गया है. इस दिन आप सात प्रकार के अनाजों का दान किसी निर्धन व्यक्ति या ब्राह्मण को करें तो मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होंगी. आपके घर में कभी भी अन्न की कमीं नहीं होगी.

8. मकर संक्रांति के दिन किसी असहाय व्यक्ति को काले कंबल दान करना भी शुभ होता है. ऐसा करने से आपको सभी ग्रहों की कृपा प्राप्त होगी, विशेषकर भगवान शनिदेव की. ऐसे में मकर संक्रांति के दिन काले कंबल का दान अवश्य करें.

9. जो लोग धन की इच्छा रखते हैं, लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी धन की प्राप्ति नहीं होती तो आप मकर संक्रांति के दिन चावल, दूध और दही का दान अवश्य करें. ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी. आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी.

10. मकर संक्रांति के दिन सरसों के तांबे के बर्तनों का दान करना भी काफी अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. सरकार से भी लाभ प्राप्त होगा.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Makar Sankranti, Makar Sankranti festival



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments