Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeHealthमहंगे शैम्पू से भी झड़ रहे बाल! तो रहिए सावधान, ब्रैंड से...

महंगे शैम्पू से भी झड़ रहे बाल! तो रहिए सावधान, ब्रैंड से पहले चेक करें ये चीज


These Shampoo Ingredients Can Cause Hairfall: बाल घने होने से हमारी सुंदरता बढ़ जाती है और हम इसकी देखभाल के लिए हर संभव कोशिश करते हैं. शैंपू हमारी बालों की देखभाल के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन हम अभी तक अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए ब्रांडेड शैम्पू की तरफ भागते हैं और उसके इंग्रीडिएंट्स तक को नहीं देखते…

सल्फेट्स- सल्फेट्स आमतौर पर कई शैंपू में पाए जाते हैं, जो बहुत झाग बनाने के लिए होते हैं. इस झाग से हमें ऐसा लगता है कि हमने हमारे बालों को साफ कर लिया है. हां, ये सच है कि ये गंदगी और तेल को हटाने में प्रभावी हैं. लेकिन सल्फेट्स स्कैल्प से उसके नैचुरल तेल को भी छीन लेता है, जिससे बाल पतले हो जाते हैं और इसकी नमी छिन जाती है. समय के साथ, यह बालों की जड़ों को कमजोर कर सकता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या भी तेजी से बढ़ने लगती है.

फॉर्मेल्डिहाइड: बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए कभी-कभी शैंपू में DMDM हाइडेंटोइन और डायज़ोलिडिनिल यूरिया जैसे फॉर्मेल्डिहाइड-रिलीजिंग प्रिजर्वेटिव्स को मिलाया जाता है. ये रसायन पानी के संपर्क में आने पर फॉर्मेल्डिहाइड छोड़ सकते हैं, और फॉर्मेल्डिहाइड के संपर्क में आने से बालों के पतले होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे शैंपू चुनें जो फॉर्मेल्डिहाइड-रिलीजिंग एजेंटों से मुक्त हों.

यह भी पढ़ें: शराब से भी ज्यादा खतरनाक है ये फूड, लिवर को करता है डैमेज, यहां देखें लिस्ट

सिलिकॉन्स: बालों को रेशमी और मुलायम करने के लिए अक्सर शैंपू में सिलिकॉन का उपयोग किया जाता है. लेकिन ये पर्मानेंट नहीं होते हैं, बल्कि यह आपके बालों के ग्रोथ को और खराब कर सकता है. इसीलिए हमेशा ही सिलिकॉन-मुक्त शैंपू चुनें.

फ्रेगरेंस. शैंपू में सिंथेटिक फ्रेगरेंस डाले जाते हैं, जो आपके स्कैल्प को खराब करने के लिए काफी है. यह आपरे बालों को कमजोर कर सकते हैं. इसलिए खुशबू रहित या प्राकृतिक रूप से सुगंधित शैंपू का उपयोग करें.

Tags: Beauty Tips, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments