Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthमहिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं है ये बीज, स्किन,...

महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं है ये बीज, स्किन, बाल और हड्डियों के लिए रामबाण


निखिल त्यागी/सहारनपुर: चिया सीड्स एक पौधा है जो मनुष्य के शरीर की कई बीमारियों के लिए औषधि का काम करता है. इस चिया सीड्स में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. विशेषकर महिलाओं के लिए चिया सीड्स औषधि किसी वरदान से कम नहीं हैं.

सहारनपुर के आयुर्वेद आचार्य गौरव सैनी ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि चिया सीड्स आयुर्वेद औषधि के लिए खूब पसन्द किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि चिया सीड्स एक प्लांट अर्थात पौधा है. जिसे किसी भी वातावरण में उगाया जा सकता हैं. चिकित्सक ने बताया कि इस पौधे के बीज को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी दवाई है.

स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करें
उन्होंने बताया कि बच्चे, बुजुर्ग और महिलायें कोई भी इसका नियमित सेवन कर स्वास्थ्य लाभ ले सकता है. आयुर्वेद आचार्य के मुताबिक चिया सीड्स का सेवन महिलाओं के लिए बहुत ही गुणकारी साबित हुआ है. शरीर की कई बीमारियों को यह पनपने ही नही देता है. उन्होंने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति को भी चिया सीड्स औषधि का नियमित सेवन करना चाहिए. जिससे बढ़ती उम्र में कुछ बीमारियों से निजात मिल जाती है.

चिया सीड्स औषधि से होने वाले शारीरिक लाभ
आयुर्वेद आचार्य डॉ गौरव सैनी ने बताया कि चिया सीड्स प्लांट के पौधे से निकलने वाला बीज व्यक्ति के शरीर के लिए बहुत अच्छी औषधि साबित हुई है. उन्होंने बताया कि इसके बीज को रात में पानी में भीगाकर रखे, औऱ सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें तो यह औषधि शरीर की कई बीमारियों का नाश कर देती है. गौरव सैनी ने बताया कि व्यक्ति के शरीर का वजन घटाने, स्वास्थ्य में सुधार करने, त्वचा सम्बन्धी रोगों के लिए यह बेहद मददगार दवाई है.

चिया सीड्स के सेहत से जुड़े फायदे
उन्होंने बताया कि चिया सीड्स में विटामिन्स ए, बी, सी के साथ साथफाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा चिया सीड्स हड्डियां मजबूत करने में बेहद गुणकारी है. उन्होंने बताया कि चिया सीड्स बालों को पोषक तत्व देता है, दिल की बीमारी में बहुत लाभदायक दवाई है. चिकित्सक ने बताया कि व्यक्ति के बढ़ते वजन को रोकने चिया सीड्स बहुत कारगर सिद्ध हुआ है. इसलिये स्वस्थ इंसान को नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन कर स्वास्थ्य लाभ लेना चाहिए.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments