Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalमहिला दिवस विशेष: LIC की महिलाओं के लिए एकमात्र जीवन बीमा पॉलिसी...

महिला दिवस विशेष: LIC की महिलाओं के लिए एकमात्र जीवन बीमा पॉलिसी ‘आधारशिला’, खास बातें


हाइलाइट्स

आप न्यूनतम 75,000 रुपये से अधिकतम 3 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं.
हर रोज के हिसाब से यदि आप 87 रुपये की मामूली बचत से निवेश संभव
आधारशिला में 8 साल की बच्ची भी कर सकती है निवेश

A Non-Linked, Participating, Individual, Savings Life Insurance Plan: विश्वसनीयता की बात करें तो एलआईसी का नाम ही काफी है. महिला दिवस के मौके पर आइए आज आपको बताएं लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ( LIC) की एकमात्र ऐसी पॉलिसी के बारे में जो केवल महिलाओं के लिए है. इस पॉलिसी को पुरुष नहीं ले सकते हैं केवल महिला ही इसे ले सकती है. महिला के रूप में एक 8 साल की बच्ची भी हो सकती है और 55 साल की महिला भी. आइए इंश्योरेंस मामलों के एक्सपर्ट मनोज जैन स्वीटी से जानें क्या है यह पॉलिसी और इसके क्या लाभ हैं आपके और आपके परिवार के लिए:

दरअसल, यह योजना पॉलिसी की मच्योरिटी से पहले किसी भी समय महिला पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को फाइनेंशल मदद देती है. लेकिन यह केवल मृत्युपरांत महिला पॉलिसीधारक के परिवार भर के लिए नहीं है बल्कि जीवित पॉलिसीधारक के लिए भी इसमें विकल्प मौजूद हैं. यानी, पॉलिसी की परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि दी जाती है. इसके अलावा आधारशिला के जरिए आपको ऑटो कवर मिलता है. जरूरत पड़े पर ऋण सुविधा भी मिलती है जिसके नियम हैं. महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

यह सही है कि 8 साल की बच्ची माता-पिता या किसी अभिभावक के सहयोग से ही यह पॉलिसी लेगी लेकिन इस बाबत शुरुआत की जा सकती है. इसे निवेश के नजरिए से देखें तो 10 से 20 साल के लिए इसमें निवेश किया जा सकता है. वैसे पॉलिसी की मच्योरिटी के लिए अधिकतम उम्र 70 साल रखी है. ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर कोई महिला 55 साल में इस योजना में निवेश कर रही है तो वह केवल 15 साल के लिए ही निवेश कर पाएगी. पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान करने का समय आप स्वयं चुन सकती हैं. ये वार्षिक, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर कर सकती हैं.  (ये भी पढ़ें- महिलाओं के लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड कौन सा, लेने से पहले कर लें सारी एंक्वॉयरी, जान लें सारे बेनिफिट)

एलआईसी आधार शिला योजना के लिए हर रोज के हिसाब से यदि आप 87 रुपये की मामूली बचत कर पाती हैं तो आपको 11 लाख रुपये तक का लाभ होगा. उदाहरण के लिए, यदि आप 55 साल की हैं और अगले 15 वर्षों के लिए 87 रुपये जमा कर पाती हैं तो पहले साल के अंत में कुल योगदान 31,755 रुपये होगा. वहीं 10 साल की अवधि में जमा राशि 3 लाख 17 हजार 550 रुपये हो जाएगी. 15 साल बाद 70 वर्ष की आयु तक पहुंचते पहुंचते महिला कुल 11 लाख रुपये प्राप्त करेगी.

आप न्यूनतम 75,000 रुपये से अधिकतम 3 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं. परिपक्वता पर आप चाहे तो एकमुश्त राशि को किसी नई पॉलिसी में फिर से निवेश कर सकती हैं. लगातार दो पॉलिसी ईयर पूरे करने के बाद अपनी पॉलिसी को सरेंडर करने के लिए एप्लाई कर सकती हैं. पॉलिसी सरेंडर करने पर पॉलिसी अवधि के दौरान देने योग्य गारंटीड सरेंडर मूल्य भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के बराबर होना चाहिए.

Tags: International Women Day, Investment, Life Insurance Corporation of India (LIC), Loan, Retirement savings



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments