Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleमहिला ने पढ़ाई के साथ शुरू किया स्टार्टअप, स्वादिष्ट स्प्राउट्स और सेहतमंद...

महिला ने पढ़ाई के साथ शुरू किया स्टार्टअप, स्वादिष्ट स्प्राउट्स और सेहतमंद जूस


रामकुमार नायक/रायपुर. इन दिनों हर वर्ग के लोगों में स्टार्टअप की धूम मची हुई है. हर कोई स्टार्टअप करना चाहता है. बहुत से फ्रेशर्स अपनी पढ़ाई के साथ-साथ स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं. कुछ सफल होते हैं, तो बहुत से सबक सीखते हैं. आज हम आपको एक ऐसी युवती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने पढ़ाई के साथ-साथ खुद का स्टार्टअप शुरू किया है और लोगों का जबरदस्त रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. हम बात कर रहे हैं, सुमन साहू की. जो कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मरीन ड्राइव में जूस और स्प्राउट्स की दुकान लगाती हैं. आइए इनके स्टार्टअप के बारे में जानते हैं.

सात्विक जूस एंड स्प्राउट्स के संचालिका सुमन साहू ने बताया कि वह छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले की रहने वाली हैं. अभी रायपुर के एक निजी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स ऑफ योगा की पढ़ाई कर रही हैं. सुमन पहले योगा सिखाने जाती थी, अब पढ़ाई के साथ-साथ सुमन ने खुद का स्टार्टअप शुरू किया है. योगा की स्टूडेंट्स होते सुमन ने लोगों को फिट और हेल्दी रखने के लिए सोचा और रायपुर के मरीन ड्राइव में मद्रासी ग्रिल्स रेस्टोरेंट के सामने दुकान लगाती हैं. सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक लोगों को हेल्दी जूस और स्नैक खिलाती हैं. उन्होंने बताया कि यहां आपको नेचुरल जूस पीने के लिए मिल जाएंगे. जिसमें लौकी, गाजर, चुकंदर, विटग्रास, नीम, करेला का जूस मिलेंगे. स्प्राउट्स तीन प्रकार की बनती है. जिसमें प्लेन स्प्राउट्स, वेजिटेबल स्प्राउट्स और तीसरा सात्विक स्पेशल स्प्राउट्स है.

अब बिरयानी में आएगी बिहारी मिट्टी की खुशबू… टेस्ट के साथ स्वास्थ्य भी रहेगा बरकरार, जानें कीमत

बिजनेस के साथ कर रही पढ़ाई
सुमन साहू ने बताया कि प्लेन स्प्राउट्स में केवल चना मूंग, वेजिटेबल स्प्राउट्स में टमाटर, प्याज धनिया और सात्विक स्प्राउट्स गाजर, चुकंदर, प्याज, खीरा, टमाटर, धनिया और अनार डालकर बनाया जाता है. प्लेन स्प्राउट्स की कीमत 10 रुपए है. वेजिटेबल स्प्राउट्स 20 रुपए और सात्विक स्प्राउट्स मात्र 30 रुपए में मिलती है. वहीं, हेल्दी जूस की भी कीमत 30 रुपए है. लोगों को हेल्दी खिलाकर जागरूक करने का काम सुमन कर रही हैं. लोग हेल्दी रहेंगे तभी समाज आगे बढ़ेगा. सुमन ने बताया कि वह सुबह 3 बजे उठकर दुकान लगान की तैयारियां करती हैं और सुबह 5 बजे मरीन ड्राइव के पास दुकान लगाती हैं. फिर यहां से वह कॉलेज पढ़ाई करने जाती हैं. आप भी हेल्दी जूस और स्प्राउट्स का स्वाद लेने के लिए इस नंबर 73890 24606 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Chhattisagrh news, Food, Food 18, Health, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments