Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthमां बनने वाली हैं, तो रोज पीजिए यह जूस, हमेशा खिला-खिला रहेगा...

मां बनने वाली हैं, तो रोज पीजिए यह जूस, हमेशा खिला-खिला रहेगा चेहरा


अर्पित बड़कुल / दमोह:प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई तरह के फल फूल खाती हैं. ताकि आने वाला नया मेहमान हष्ट पुष्ट हों. लेकिन, इस दौरान बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही बच्चे की ग्रोथ और डेवलपमेंट को निर्धारित कर सकती है और भी अन्य प्रकार की समस्या हो सकती है. इन परेशानियों से बचने के लिए आयुर्वेद चिकित्सक डॉ अनुपमा वर्मा ने कहा कि गन्ने का रस आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करना सुरक्षित होता है. इसमें फाइबर, केल्शियम और भी अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है. जो प्रेग्नेंट महिलाएं इनडाइजेशन और कॉन्स्टिपेशन की समस्या से परेशान रहती है,गन्ने के जूस का सेवन करके कब्ज से राहत दिलाने और पेट को सही रखने में सहायक है. गन्ने के जूस का सेवन पेट संबंधित इंफेक्शन के खतरे को भी कम करता है.

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ अनुपमा वर्मा ने आगे कहा कि गन्ने के जूस में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो महिलाओं के लिए रामबाण औषधि का काम करते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में फॉलिक एसिड और कैल्शियम बहुत ज्यादा जरूरी होता है जिसकी पूर्ति गन्ने के जूस से हो जाती हैं. इसके साथ ही गन्ने के जूस का सेवन करने से कम समय में वृद्धावस्था नहीं आएगी और चेहरा ग्लो करेगा. इसके अलावा बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट के फॉलिक एसिड अतिआवश्यक होता है जो गन्ने के रस में मौजूद होता है.

ये मीठे रस है एनर्जी बूस्टर का मुख्य स्रोत
दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में अक्सर एनर्जी काफी हो जाती है और शरीर काम करना बंद कर देता है. ऐसे में 1 गिलास फ्रेश गन्ने का जूस सेवन करते ही मानो शरीर में 440 वोल्ट की बिजली पावर जनरेट हो गई हो. यह एक गिलास गन्ने का जूस बेहतरीन एनर्जी बूस्टर होता है, जो बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में कारगर साबित होता है. इसके अलावा इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ प्रेगनेंसी में सर्दी, इन्फेक्शन और फ्लू जैसी समस्याओं से लड़ता है और लिवर,हेल्थ को बेहतर करने के अलावा स्ट्रांग इम्यून सिस्टम मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए जरूरी हैं.

Tags: Damoh News, Health tips, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments