Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthमामूली नहीं हैं खाने का ज़ायका बढ़ाने वाले करी पत्ते, सेहत के...

मामूली नहीं हैं खाने का ज़ायका बढ़ाने वाले करी पत्ते, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद, कई बीमारियों को रख सकते हैं दूर


हाइलाइट्स

कड़ी पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.
करी पत्तों का सेवन करने से दिल को हेल्दी रखा जा सकता है.

Curry Leaves Health Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत लोग कुकिंग में कड़ी पत्तों का इस्तेमाल करते हैं. साउथ इंडियन डिश में तो करी लीव्स का इस्तेमाल खूब किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि कड़ी पत्तों (Curry leaves) का काम केवल स्वाद का तड़का लगाने तक ही सीमित नहीं है. पोषक तत्वों से भरपूर कड़ी पत्ते कई बीमारियों का काल भी बन सकते हैं.

कड़ी पत्तों में लिनालूल, अल्फा-टेरपीन, मायसीन, महानिम्बाइन, कैरियोफिलीन, मुरैयानोल और अल्फा-पिनिन जैसे कई कंपाउंड मौजूद रहते हैं. जो आपके शरीर को हेल्दी बनाए रखने में अच्छी भूमिका निभाते हैं. तो आइए हेल्थलाइन के अनुसार जानते हैं करी पत्ते के फ़ायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: औषधीय तत्वों से भरपूर है चाय में इस्तेमाल होने वाली ये चीज, कई बीमारियों से देगी राहत, जानें इसके बेहतरीन फायदे

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर
कड़ी पत्तों को डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें कि करी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मददगार है. इनमें एल्कलॉइड, ग्लाइकोसाइड और फेनोलिक यौगिक मौजूद होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

दिल को रखते हैं दुरुस्त
कड़ी पत्ते खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. दरअसल करी पत्ते का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम किया जा सकता है जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने में मददगार है.

कैंसर को रखे दूर
कड़ी पत्तों को डाइट में शामिल करने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. दरअसल करी पत्ते में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें महत्वपूर्ण एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं जो स्तन कैंसर के विकास को रोकने में अच्छी भूमिका निभा सकते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद
कड़ी पत्तों का सेवन डायबिटीज पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि करी लीव्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. जो आपको मधुमेह से संबंधित लक्षणों से बचाने में मदद कर सकता है, जिससे किडनी डैमेज का रिस्क कम होता है.

ये भी पढ़ें: Thyme Benefits: बेस्ट जड़ी बूटियों में शुमार है थाइम का नाम, डाइट में करें शामिल, होंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स

बैक्टीरियल इंफेक्शन से होगा बचाव
कड़ी पत्तों को डाइट का हिस्सा बनाने से बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाव होता है. एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में पाया गया कि करी पत्तों का अर्क हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में सक्षम है. जिसमें कोरिनेबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस और स्ट्रेप्टोकोकस पायोजेनेस शामिल हैं.

सूजन से मिलती है राहत
कड़ी पत्ते सूजन से निजात दिलाने में भी कारगर साबित हो सकते हैं. करी पत्ते में ऐसे एंटी इंफलेमेट्री तत्व मौजूद होते हैं, जो सूजन से संबंधित जीन और प्रोटीन को कम करने में मदद करते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments