Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleमिठाइयों की बाप है ये चीज...सिर्फ ढाई रुपए कीमत, 50Km दूर से...

मिठाइयों की बाप है ये चीज…सिर्फ ढाई रुपए कीमत, 50Km दूर से खाने आते हैं लोग


शशिकांत ओझा/पलामू. जलेबी, जो भारत देश की राष्ट्रीय मिठाई है या यूं कहें कि सारी मिठाइयों की बाप है. इसे खाने के लिए लोग जगह जगह स्टाल और दुकान में जाते हैं. इसकी सबसे ज्यादा डिमांड राष्ट्रीय पर्व के दौरान होती है. वहीं पलामू जिले में जलेबी की एक खास दुकान है. जहां साल भर लोग जलेबी खाने पहुंचते हैं.

अगर आप भी पलामू में हरियाणवी जलेबी का स्वाद लेना चाहते हैं तो पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर के स्टेशन रोड स्थित मीना बाजार में आना होगा. जहां सड़क किनारे हरियाणा स्पेशल जलेबी दुकान के नाम से रोजाना स्टॉल लगता है. जहां की जलेबी लोगों को काफी पसंद आती है. यहां आकर लोग गरमा गरम जलेबी बड़े चाव से खाते हैं.

50 किलोमीटर दूर से जलेबी खाने आते हैं लोग
दुकान संचालक मूमल कुमारी ने बताया कि वो मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली हैं. पलामू में अपने पति के साथ 12 साल से जलेबी का स्टॉल लगा रही हैं. ये शहर की एकमात्र जलेबी दुकान है जो हरियाणा का स्वाद पलामू वासियों को चखाती है. उन्होंने बताया कि 12 साल पहले वो दुकान हरियाणा में लगाया करती थीं. बाद में पलामू आकर दुकान चलाना शुरू किया .धीरे धीरे लोगों को इसका स्वाद पसंद आने लगा.अब इसकी इतनी लोकप्रियता बढ़ गई कि 50 किलोमीटर दूर से लोग इसका स्वाद लेने पहुंचते हैं. वहीं शहर के लोगों को अब इस जलेबी की आदत हो गई है. मूमल कुमारी ने कहा कि यहां लोगों को गरमा गरम जलेबी परोसी जाती है. ठंड के दिनों में लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं.

160 रुपये किलो जलेबी
मूमल कुमारी ने बताया कि जलेबी की कीमत 160 रुपए प्रति किलो है और 40 रुपए में 250 ग्राम दी जाती है. पीस की बात करें तो 10 रुपए में 4 जलेबी दी जाती हैं. ज्यादातर लोग यहां से 250 ग्राम जलेबी खरीदते हैं. इस जलेबी की डिमांड साल भर रहती है. उन्होंने बताया कि हर दिन उनकी कमाई लगभग 1000 से 1500 रुए हो जाती है. वहीं रविवार को जलेबी सबसे ज्यादा बिकती है.

ऐसे होती है तैयार
उन्होंने बताया कि जलेबी को खास तरह से तैयार किया जाता है. इसके लिए 5 किलो मैदा में 3 लीटर पानी मिलाकर घोल तैयार किया जाता है. इसके बाद इसे 24 घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है. उसके बाद जलेबी को तेल में तला जाता है. तलने के तुरंत बाद चीनी की चासनी में डुबोया जाता है. इसके बाद अंत में उस पर नारियल का बुरादा छिड़का जाता है. इससे जलेबी का स्वाद बेहद खास हो जाता है.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments