Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetमुकेश अंबानी का नया दांव: ChatGPT को टक्कर देने के लिए ला...

मुकेश अंबानी का नया दांव: ChatGPT को टक्कर देने के लिए ला रहा Bharat GPT, जानिए क्या है पूरा प्लान


ऐप पर पढ़ें

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने खुलासा किया है कि कंपनी IIT बॉम्बे के साथ मिलकर ‘Bharat GPT’ पर काम कर रही है। उन्होंने संस्थान के वार्षिक टेकफेस्ट में हाल ही में एक संबोधन के दौरान इस डेवेलपमेंट को शेयर किया है। अंबानी ने एक मजबूत इकोसिस्टम के निर्माण के महत्व पर जोर दिया और ‘Jio 2.0’ के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता के बारे में बताया।

 

भारत जीपीटी कार्यक्रम, 2014 से आईआईटी बॉम्बे के सहयोग से, चैटजीपीटी जैसे बड़े भाषा मॉडल से प्रेरणा लेते हुए, जेनेरिक एआई का उपयोग करना है। यह पहल विभिन्न उद्योगों में AI की मदद से ट्रांसफॉर्मेशन लाना है। भारत जीपीटी कार्यक्रम के अलावा, अंबानी ने टेलीविजन टेक्नोलॉजी में जियो के महत्वाकांक्षी वेंचर का अनावरण किया। उन्होंने खुलासा किया कि कंपनी टेलीविजन के लिए अपने खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) को विकसित करने और दूरसंचार से परे अपने प्रोडक्ट की पेशकश का विस्तार करने पर काम कर रही है।

 

छोड़ने लायक नहीं मौका: पहली बार सीधे 20,000 रुपये सस्ता मिल रहा Google Pixel 7

 

अंबानी ने इस टीवी ओएस को लॉन्च करने के लिए एक बड़े दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। आकाश अंबानी ने कहा कि उनकी कंपनी मीडिया, कॉमर्स, कम्यूनिकेशन और डिवाइसेज जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में अपने प्रोडक्ट और सेवाएं लॉन्च करेगी। इसके साथ ही आकाश ने बताया कि रिलायंस जियो 5G प्राइवेट नेटवर्क की पेशकश को लेकर काफी उत्साहित है।  इसके तहत हर साइज की कंपनी को 5G प्राइवेट नेटवर्क की सेवा मुहैया कराई जाएगी। आकाश ने कहा कि भारत अगले एक दशक के दौरान दुनिया का सबसे बड़ा इन्नोवेशन सेंटर बना रहेगा और मौजूदा दशक के अंत तक देश की इकॉनमी 6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी।

 

Samsung के इस फोन के लिए लगी लाइन, 4 साल तक पुराना नहीं होगा ये 5G स्मार्टफोन



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments