Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleमेरठ के बिना सोडे वाले गुड़ ने बनाया दीवाना, इन बीमारियों में...

मेरठ के बिना सोडे वाले गुड़ ने बनाया दीवाना, इन बीमारियों में होता है फायदा


रविन्द्र कुमार/झुंझुनूं. सर्दी के मौसम के साथ ही शेखावाटी क्षेत्र में खाने में भी कई बदलाव होते हैं. लोग अपने आहार में गर्म पदार्थों के साथ हरी सब्जियों आदि को शामिल करने लगते हैं. इन सभी बदलावों के साथ ही, गुड़ का उपयोग भी खाने में फायदेमंद होता है. सर्दियां शुरू होते ही बाजार में विभिन्न प्रकार के गुड़ उपलब्ध होते हैं, और इनमें मेरठ का कोल्हू का गुड़ अपनी विशेष पहचान और विशेषता रखता है.

स्टोर संचालक लोकेश ने इस गुड़ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सर्दियों के दिनों में वे खुद मेरठ जाते हैं, और वहां से गांव में तैयार होने वाली कोल्हू से बना हुआ गुड़ स्पेशल तैयार करवा कर लेकर आते हैं. गुड़ की विशेषता के बारे में बताते हुए लोकेश ने बताया कि यह गुड़ बिल्कुल शुद्ध देसी तरीके से तैयार किया जाता है. जिसमें कहीं भी किसी भी प्रकार के केमिकल और सोडे का उपयोग नहीं होता है. गुड़ के साथ में ही, शक्कर भी वे अपने साथ लेकर आते हैं.

सेहत के लिए भी होता है फायदेमंद 
लोकेश ने बताया कि यह गुड़ जनवरी के अंतिम महीने तक ही उपलब्ध रहता है, उसके बाद इसका निर्माण बंद हो जाता है. लोग अपने स्टोर पर सीमित मात्रा में इस गुड़ को खरीदते हैं, जिसे वे एक साथ पूरी सर्दियों के लिए खरीद कर अपने साथ में लेकर जाते हैं. वर्तमान समय में यह गुड़ 80 रूपए पर किलो के हिसाब से उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि बाजार में बिकने वाले गुड़ से चाय नहीं बनाई जा सकती है, लेकिन इस गुड़ को चाय बनाने में भी काम में लिया जा सकता है. गुड़ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है.

ये है फायदे 
गुड़ के फायदे के बारे में जानकारी देते हुए डॉक्टर रंजन लांबा ने बताया कि गुड़ खाने से पाचन तंत्र अच्छा होता है, इम्यूनिटी बनी रहती है, पाचन में काफी फायदेमंद है, सर्दियों में गुड़ का प्रयोग करने से जुकाम और कफ नहीं होता है, गुड़ आंखों की रोशनी को तेज करता है, और हड्डियों को मजबूत बनाता है. गुड़ एक प्राकृतिक मिठाई है जिसमें किसी प्रकार की मिलावट नहीं होती है.

Tags: Jhunjhunu news, Latest hindi news, Local18, Rajasthan news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments