Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleमोटापे से छुटकारा… डायबिटीज में कारगर, औषधीय गुणों से भरपूर है ये...

मोटापे से छुटकारा… डायबिटीज में कारगर, औषधीय गुणों से भरपूर है ये ड्राई फ्रूटे


अभिनव कुमार/दरभंगा. मखाना में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि मखाना की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. औषधीय गुणों के कारण ही मिथिला का मखाना अब देश-विदेश तक पहुंच चुका है. मखाना में पाए जाने वाले पोषक तत्व किसी भी व्यक्ति को हमेशा स्वस्थ रख सकते है. यही वजह है कि मिथिला का मखाना अब विदेशी थालियों तक पहुंच चुका है और इसे जीआई टैग भी मिल गया है. दरभंगा मखाना अनुसंधान केंद्र को राष्ट्रीय मखाना अनुसंधान केंद्र का दर्जा भी मिल गया है. यहां के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार बताते हैं कि मिथिला के मखाने में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और कई प्रकार की बीमारियों के रोकथाम में कारगर है.

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार बताते हैं कि मखाना की सबसे बड़ी खासियत है कि यह बांझपन की समस्या में औधषि का काम करता है. मखाना का नियमित सेवन करने से बांझपन की समस्या को दूर की जा सकती है. मखाना में पाए जाने वाले सूक्ष्म तत्वों में जिंक और आयरन प्रचुर मात्रा पाया जाता है. उन्होंने बताया कि मखाना इस समय सुपर फूड के रूप में प्रसिद्ध हो गया है. मखाना में मिनरल्स की भी प्रचुरता होती है. इसके अलावा अन्य मिनरल्स में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम पाया जाता है.

यह भी पढ़ें- यह किसान मौसम के हिसाब से करता है खेती, 5 एकड़ में लगा दी ये सब्जियां, कम लागत में कमा रहा बेहतर मुनाफा

एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज के तौर पर होती है पहचान
वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार बताते हैं कि मखाना के औषधि गुणों की बात की जाए तो एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज भी इसमें देखे गए हैं. इसके अलावा मोटापे की समस्या के लिए यह फायदेमंद है. बांझपन की समस्या में भी यह काफी लाभकारी माना गया है. मखाना एक ऐसा सूपर फूड है जो इंसान की शरीर के लिए काफी लाभदायक है. अब तो मखाना कई प्रकार के फ्लेवर्स में भी बाजारों में आसानी से मिल रहा है. मखाने की खीर, चॉकलेट, बिस्कुट, आटा, कुरकुरे मखाना, चीज मखाना सभी आधुनिक उत्पाद है. किसान मखाना की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं.

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Food, Health, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments