Sunday, October 6, 2024
Google search engine
HomeLife Styleमोती पहनना विद्यार्थियों के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए क्या है धारण करने...

मोती पहनना विद्यार्थियों के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए क्या है धारण करने का सही विधान


अभिलाष मिश्रा/ इंदौर :ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मोती एक ऐसा रत्न है, जिसका सीधा संबंध मन से माना गया है. किन लोगों को मोती धारण करना चाहिए और धारण करने की सही विधि क्या है बता रहे हैं इंदौर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कपिल महाराज.

पंडित कपिल महाराज ने कहा कि मोती एक ऐसा रत्न है जो समुद्र की गहराइयों में प्राप्त होता है. वह भी सीप के अंदर.सीप एक ऐसा जीव होता है जो बारिश से गिरने वाले जल को ग्रहण करता है. मोती एक ऐसा रत्न कहा गया है जो मन को शांत करता है. हमारे शरीर में बहुत सी ऐसी ग्रंथियां होती हैं जो हमें उत्तेजित करती हैं उन ग्रंथियां को शांत करने का कार्य भी मोती करता है.मोती हमें जीवन में प्रकृति से भी जोड़ने का कार्य करता है.साथ ही मोती हमारी एकाग्रता को काफी बढ़ा देता है.लेकिन मोती कहीं ना कहीं शुद्ध और असली मोती होना चाहिए.आजकल मार्केट में काफी डुप्लीकेट मोती भी बिकते हैं.जिन्हें पहनने से लोगों को लाभ नहीं मिल पाता. जब भी व्यक्ति बड़ा डिसीजन लेना चाहता है तो व्यक्ति का मन शांत होना चाहिए. क्योंकि शांत मुद्रा में लिए गए निर्णय हमेशा सही होते हैं.इसलिए मोती धारण करना जीवन में बेहद आवश्यक हो जाता है.

इस विधि से धारण करें मोती
मोती का संबंध चंद्रमा से है. चंद्रमा हमेशा शीतल रहता है. इसलिए जो भी व्यक्ति मोती धारण करता है उसके मन मस्तिष्क में हमेशा शीतलता बनी रहती है.सोमवार के दिन यानी चंद्रमा के दिन मोती को अच्छे से दूध या गंगाजल में धुल के चंद्रमा के मंत्र का पाठ करते हुए दाएं हाथ की अपनी सबसे छोटी उंगली में धारण करें. मंत्र कुछ इस प्रकार है-
ओम सोमाय नमः

विद्यार्थियों के लिए भी है उपयोगी
अक्सर मां-बाप की शिकायत होती है कि बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है. किताब लेकर बैठता है लेकिन मन कहीं और रहता है. कई बार तो कई बच्चे काफी पढ़ते हैं लेकिन नंबर कम आते हैं. जिसका सबसे बड़ा कारण है कि वह एकाग्रता से नहीं पढ़ पाते.बच्चों का मन चंचल होता है.ऐसे में अगर ऐसे बच्चों को उनकी छोटी उंगली में चांदी में मोती धारण करवाया जाए तो उनका मन शांत होगा और पढ़ाई में बेहतर परिणाम आएंगे.

राशि के अनुसार मोती

रत्न शास्त्र के अनुसार मेष, कर्क, वृश्चिक और मीनराशिके जातकमोतीधारण कर सकते हैं.इनके अलावा जिन व्यक्तियों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में है उन्हें कुंडली विशेषज्ञ की सलाह के आधार पर ही मोती धारण करना चाहिए

Tags: Astrology, Indore news, Local18, Madhya pradesh news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments