Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetमोबाइल यूजर्स को झटका! अनलिमिटेड 5G डेटा पर लगेगा ब्रेक, स्लो होगी...

मोबाइल यूजर्स को झटका! अनलिमिटेड 5G डेटा पर लगेगा ब्रेक, स्लो होगी इंटरनेट स्पीड


ऐप पर पढ़ें

अनलिमिटेड 5G डेटा का मजा ले रहे हैं, तो आपको अब तगड़ा झटका लग सकता है। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) को प्लान्स में अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर करने से रोक सकती है। ट्राई का यह ऐक्शन वोडाफोन-आइडिया (Vi) की उस शिकायत के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि जियो और एयरटेल सस्ते अनलिमिटेड 5G प्लान से वोडाफोन-आइडिया के लिए मार्केट को मुश्किल बना रहे हैं।

5G सर्विस में पीछे छूटी वोडाफोन-आइडिया

वोडाफोन-आइडिया का आरोप है कि जियो और एयरटेल की मार्केट में तगड़ी पकड़ है। वोडा का दावा है कि हर सर्कल में इन कंपनियों का मार्केट शेयर 30 प्रतिशत से ज्यादा है और इनका 5G टैरिफ लागत से भी कम होने के कारण वोडा के लिए मार्केट में मुश्किल खड़ी कर रहा है। वोडाफोन-आइडिया ने अभी अपनी 5G सर्विस को शुरू नहीं किया है, लेकिन कंपनी 5G रेडी सिम कार्ड ऑफर कर रही है। दूसरी तरफ जियो और एयरटेल ने अपने 4G पैक्स में ही 5G सर्विस देने की शुरुआत कर दी है।

अनलिमिटेड डेटा ऑफर करना FUP के खिलाफ

मामले की जांच के बाद ट्राई ने कहा कि एयरटेल और जियो के टैरिफ लागत से कम नहीं हैं और इन्हें प्रीडेटरी नहीं कहा जा सकता। साथ ही ट्राई ने यह भी कहा कि 4G के रेट में 5G सर्विस ऑफर करने को भी प्रीडेटरी कहना सही नहीं है। हालांकि, ट्राई के अनुसार किसी भी प्लान में अनलिमिटेड डेटा ऑफर करना FUP यानी फेयर यूसेज पॉलिसी के खिलाफ है और एयरटेल और जियो को ऐसा  करना बंद करना चाहिए।   

यूजर्स को भेजना होगा डेटा यूसेज का अलर्ट

अगर ट्राई इस मामले में नया आदेश जारी करता है, तो जियो और एयरटेल अपने 4G डेटा प्लान के रेट को लागू रख सकेंगे, लेकिन डेटा लिमिट के खत्म होने के बाद उन्हें अगले साइकिल तक के लिए इंटरनेट स्पीड को स्लो करना होगा। बताया जा रहा है कि अब टेलिकॉम ऑपरेटर्स को डेटा लिमिट खत्म होने बाद मिलने वाली इंटरनेट स्पीड की जानकारी प्लान के साथ देनी होगी। साथ ही कंपनियों को डेटा यूसेज के 50, 90 और 100 पर्सेंट होने पर यूजर्स को अलर्ट भी भेजना होगा।

(Photo: signal)



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments