Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeWorldमोरक्को: भूकंप से लड़कियों पर दुखों का पहाड़, जबरन शादी और हवस...

मोरक्को: भूकंप से लड़कियों पर दुखों का पहाड़, जबरन शादी और हवस का बनीं शिकार


Morocco Earthquake: मोरक्को में आए भयंकर भूकंप के बाद महिला अधिकार कार्यकर्ता और संगठन हाई अलर्ट पर हैं. वजह है, महिलाओं और लड़कियों के लेकर चलने वाली ऑनलाइन पोस्ट. दरअसल, मोरक्को में स्थित एटलस पर्वत के पास 8 सितंबर को 6.8 तीव्रता के आए भूकंप के बाद से स्थिति काफी भयावह बन गई हैं, खासकर नाबालिग लड़कियों के लिए. एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा गया, ‘आप किसी ऐसे बेकार शख्स से शादी क्यों करेंगे जो खुले और तंग कपड़े पहनना चाहता है, उन लड़कियों (नाबालिग) से कीजिए जो आपसे कुछ नहीं मांगती हैं.’

01

अफ्रीकी देश मोरक्को भयावह भूकंप की त्रासदी को झेल रहा है. 8 सितंबर को आई प्राकृतिक आपदा ने देश को हिला कर रख दिया है. लेकिन यह भूकंप महिलाओं और लड़कियों के लिए और भी ज्यादा तबाही लेकर आया है.

02

शक्तिशाली भूकंप के बाद यहां, बेघर हुईं महिलाओं और लड़कियों के शोषण और शादी के लिए पुरुषों द्वारा ऑनलाइन पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर इन पोस्टों को देखते हुए महिला अधिकार कार्यकर्ता और संगठन हाई अलर्ट पर हैं.

03

फेसबुक पर ‘सिटी गर्ल्स’ नाम के एक पेज पर लड़कियों के तरह तरह के पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं. एक पोस्ट में लिखा गया है, ‘आप उस शख्स से शादी क्यों करना चाहेंगे, जो आपसे टाइट कपड़े और अपना शरीर दिखने के लिए महंगे कपड़े और आपके बच्चे को पालने के लिए पैसे मांगता हो? उन लड़कियों से शादी करो जो आपसे किसी भी चीज की डिमांड नहीं करती हैं.

04

एक अन्य इंस्टाग्राम स्टोरी में, भूकंप के बाद बचाव कार्य में लगा स्वयंसेवी ने अपने पास में खड़ी एक 10 साल की लड़की की फोटो शेयर कर लिखा, ‘इसने मेरे कान में फुसफुसा कर कहा जब मैं बड़ी हो जाऊंगी, आपसे शादी करूंगी.’

05

Politics4Her की संस्थापक और सामाजिक कार्यकर्ता यासमिना बेन्स्लिमाने ने बताया, ‘यहां पुरुष जाकर इन लड़कियों (नाबालिग) से शादी करने की वकालत कर रहे हैं, उनमें से कुछ लोग अपने धर्म के आधार पर इसे उचित ठहरा रहे हैं. कह रहे हैं कि भले ही वे कम उम्र की हों, हम उनसे शादी कर उन्हें बचाएंगे’

06

महिलाओं और लड़कियों के बारे में ऐसी आपत्तिजनक सामग्री ऑनलाइन के मामले में इस सप्ताह एराचिडिया शहर के एक 20 वर्षीय छात्र को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, इस लड़के ने ऑनलाइन पोस्ट के जरिए लोगों को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा करने की सलाह दी थी, ताकि वहां से लड़कियों को जाल में फंसाया जा सके.

07

नाबालिग लड़कियों की जबरन शादी, तस्करी और यौन उत्पीड़न के अलावा मासिक धर्म को लेकर सेनेटरी पैड भी चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां की लड़कियों को इनके इस्तेमाल के बारे में भी नहीं मालूम है, ऐसा माना जा रहा है कि आपराधिक तत्व इनको मासिक धर्म रोकने का बहाना देकर उन्हें शादी करने के लिए बरगला रहे हैं.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments