Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleमौनी अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग में करें 5 उपाय, मां लक्ष्मी...

मौनी अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग में करें 5 उपाय, मां लक्ष्मी होंगी खुश, धन से भर जाएगा घर


हाइलाइट्स

मौनी अमावस्या तिथि का प्रारंभ: 9 फरवरी, शुक्रवार, सुबह 08 बजकर 02 मिनट से.
मौनी अमावस्या के दिन सुबह में स्नान-दान के बाद प्रदोष काल में माता लक्ष्मी की पूजा करें.

नए साल में मौनी अमावस्या का पावन पर्व 9 फरवरी दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. माघ अमावस्या के दिन मौनी अमावस्या होती है. मौनी अमावस्या के अवसर पर गंगा, शिप्रा और गोदावरी में स्नान करने से पुण्य प्राप्ति होती है. इस बार मौनी अमावस्या सर्वार्थ सिद्धि योग में है. उस दिन आप आसान ज्योतिष उपायों को करके धनवान बन सकते हैं. माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु के आशीर्वाद से आपका घर धन-दौलत से भर सकता है. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी बता रहे हैं कि मौनी अमावस्या पर कौन से 5 उपाय करें, जिससे माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएं और धन-संपत्ति में वृद्धि हो.

मौनी अमावस्या 2024 मुहूर्त
माघ अमावस्या तिथि का प्रारंभ: 9 फरवरी, शुक्रवार, सुबह 08 बजकर 02 मिनट से
माघ अमावस्या तिथि का समापन: 10 फरवरी, शनिवार, प्रात: 04 बजकर 28 मिनट पर
मौनी अमावस्या 2024 स्नान दान मुहूर्त: सुबह 05:21 एएम से
सर्वार्थ सिद्धि योग: सुबह 07:05 एएम से रात 11:29 पीएम तक.

ये भी पढ़ें: कब है मौनी अमावस्या? सर्वार्थ सिद्धि योग में होगा स्नान, दान और पूजा, जानें मुहूर्त और गंगा नहान का महत्व

मौनी अमावस्या के 5 ज्योतिष उपाय

1. मौनी अमावस्या शुक्रवार के दिन है. सुबह में स्नान और दान के बाद प्रदोष काल में माता लक्ष्मी की पूजा करें. प्रदोष काल सूर्यास्त के बाद यानि शाम 06:06 पीएम के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें. माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं और पीले रंग की कौड़ियां अर्पित करें. लाल गुलाब या कमल का फूल चढ़ाएं. कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन-संपत्ति की कोई कमी नहीं होगी.

2. मौनी अमावस्या पर प्रयागराज में मोक्षदायिनी गंगा में स्नान करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. पूरे माघ माह में गंगा स्नान करके भगवान विष्णु की कृपा सरल तरीके से प्राप्त कर सकते हैं. उनके आशीर्वाद से धन, संपत्ति, सुख, समद्धि, वंश आदि में वृद्धि होती है. मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.

ये भी पढ़ें: कब है पौष पूर्णिमा? बन रहे गुरु पुष्य समेत 5 शुभ योग, जानें व्रत, पूजा मुहूर्त, चंद्रोदय समय

3. मौनी अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग में सूर्यास्त के बाद घर के उत्तर-पूर्व दिशा यानि ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं. उस दीपक में लाल रंग की बत्ती होनी चाहिए. उसमें आप चाहें तो केसर डाल सकते हैं. यह दीप आपको माता लक्ष्मी का स्मरण करके जलाना चाहिए. उसके बाद श्रीसूक्त का पाठ करें. माता लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन, सुख, समृद्धि आएगी.

4. मौनी अमावस्या के अवसर पर आप सुबह में स्नान कर लें. उसके बाद पितरों को जल से तर्पण दें. पितरों के लिए भोजन, वस्त्र, कंबल, फल, अनाज आदि का दान करें. शाम के समय में उनके लिए पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से आपके पितर खुश होंगे. उनके आशीर्वाद से आपके जीवन में धन, वैभव, संतान, शांति आदि की कमी दूर होगी.

5. मौनी अमावस्या को स्नान के बाद सूर्य देव की पूजा करें. सूर्य देव को अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें. उसके बाद गेहूं, तांबा, गुड़, घी, लाल कपड़े आदि का दान करें. सूर्य देव की कृपा से आपका घर धन-धान्य से भर जाएगा और दुख दूर होंगे.

Tags: Astrology, Dharma Aastha



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments