Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleयहां बिहार के कारीगरों द्वारा तैयार किया जा रहाशाही लच्छा,शुद्ध घी में है...

यहां बिहार के कारीगरों द्वारा तैयार किया जा रहाशाही लच्छा,शुद्ध घी में है बनता


मोहमद इकराम/धनबाद.रमजान का पवित्र माह शुरू हो गया है. जिसको लेकर बाजार में सेवई लच्छा बनाए जाने का काम तेजी से चल रहा है. सिंदरी के नीचेकुलही स्थित अबुल होटल में बड़े पैमाने पर लच्छा तैयार किया जा रहा है. यहां स्टॉल लगाकर बेचने के साथ-साथ धनबाद के बाहर भी सप्लाई की जा रही है.

दुकानदार अबुल ने कहा कि इसे शाही लच्छा नाम दिया गया है. बिहार के नवादा से 10-12 कारीगर बुलाए गए हैं. इस होटल में कारीगर दिन-रात एक करके सेवई लच्छा की कई किस्में तैयार करने में लगे हैं. एक महीने तक लच्छा बनाने का काम करते है. 220 रुपया किलो और हाफ लच्छा 110 रुपया किलो है. 600 पिस टोकरी की खफ्त होती है जो बंगाल से मंगवाया जाता है. अबुल होटल के दिए गए नबर पर संपर्क कर 9431732090 लच्छा बुक लच्छा लुफ्त ले सकते है. झरिया के अबुल होटल में बड़े पैमाने पर लजीज लच्छा का निर्माण हो रहा है. साही लच्छा लोगों को आकर्षित करती है. ईद पर लच्छा का मजा ही अलग होता है.

शुद्ध घी में बनकर होता है तैयार
कारीगर मुमताज खान ने कहा कि रोजाना करीब 6 क्विंटल मैदा से शाही लच्छा तैयार किया जा रहा है. इसे तैयार करने में पहले मैदा को पानी से गुंथा जाता है. जिसके बाद लोईया तैयार करते हैं. लोईया एक दूसरे से सटे नहीं इसके लिए घी लगाया जाता है. फिर लच्छा की शक्ल में उसे तेल में छाना जाता है. 8 क्विंटल मैदा का लच्छा तैयार करने में करीब 6 टीना तेल की खपत होती है. फिर उसमें घी लगाकर उसको रंग रूप दिया जाता है. रोजाना 8 टीना डालडा की खपत है.

साही लच्छा का स्वाद का लुफ्त उठाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक का ले लच्छा का स्वाद.https://maps.app.goo.gl/Mk6jRGiSrSHRxJMH7

Tags: Dhanbad news, Food 18, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments