Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleयहां मशहूर है 'दही वाला फूचका', स्वाद ऐसा कि खाने के लिए...

यहां मशहूर है ‘दही वाला फूचका’, स्वाद ऐसा कि खाने के लिए लग जाती है लाइन


धीरज कुमार/किशनगंज : पानी पुरी किसकी फेवरेट नहीं है. अलग-अलग शहरों में इसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. कहीं लोग पानी पुरी बोलते हैं, तो कहीं गोलगप्पे, तो कहीं कहीं फूचका भी बोलते हैं. किशनगंज के मोतीबाग के रहने वाले हीरालाल सोनार जो आज से 5 साल पहले मजदूरी का काम किया करता था. मजदूरी के काम में इतनी कमाई नहीं हो पाती थी की घर परिवार का खर्च अच्छे से हो सके.

ऐसे में हीरालाल ने मजदूरी छोड़ शुरू किया पानी पूरी बेचना. वह हर रोज मोतीबाग से निकलकर गांवों में घूम घूमकर पानी पुरी बेचता है. जिससे अच्छी खासी बिक्री हो जाती है. इनके यहां वैसे तो कई प्रकार की पानी पुरी मिलती है. लेकिन दहीं वाली पानी पुरी की बिक्री सर्वाधिक होती है. वहीं शहर में दही वाले फूचके के नाम से मशहूर है. वहीं कमाई की बात पुछने पर हीरालाल ने बताया कि बस इतना समझ लीजिए की घर परिवार का गुजारा इसी से चल रहा है.

यह भी पढ़ें : घर पर लगाएं यह पौधा और पत्तियों का करें सेवन…छूमंतर हो जाएगी डायबिटीज

दही वाले फूचका के नाम से है मशहूर

5 साल पहले मजदूरी छोड़ पानी पुरी बेचना शुरू हीरालाल ने शुरू किया. इसके पास यूं तो कई प्रकार की पानी पुरी है. लेकिन उनके यहां की दही वाली पानी पुरी पूरे शहर समेत गांव में मशहूर है. लोग दही वाले फूचका के नाम से भी जानते हैं. दही वाली फूचका जो की 30 रुपया में 6 पीस मिलता है. घूम घूम कर हीरालाल लोगों को पानीपुरी खिलाते हैं. जो कि प्रतिदिन हजार प्लेट आसानी से बेच लेते हैं. जिससे मुनाफा भी अच्छा खासा हो जाता. वह नौकरी और मजदूरी से बेहतर मान रहे हैं पानी पुरी बेचना.

रोजाना है इतनी कमाई

लोकल 18 से बात करते हुए हीरालाल ने बताया कि मजदूरी या नौकरी करने से बेहतर है कि ठेले पर पानी पुरी बेचना. उन्होंने आगे बताया कि मजदूरी के वक्त आंधी हो या तूफान उस वक्त जाना पड़ता था, लेकिन अपनी बिजनेस में किसी दिन नहीं भी गए तो कोई फर्क नहीं पड़ता है. नौकरी से बेहतर है पानी पुरी का ठेला हर रोज तीन-चार घंटे घूम कर पानी पुरी बेच 2000-2500 रुपया आसानी से कमा लेते हैं. जिस घर परिवार का गुजर बसर अच्छे से हो जाता है.

ऐसे बनाते हैं लाजवाब पानीपुरी

पानीपुरी तो वैसे लोग खाना खूब पसंद करते हैं, लेकिन पानी पुरी में भी दही वाली पानी पुरी की बात ही कुछ और है. शानदार मसाले काला नमक, जीरा, सौंठ, अजवायन, ईंलायची, इमली नमक, नींबू प्याज, जलजीरा, धनिया पत्ती प्याज नमकीन और दही से तैयार दही वाली पानी पुरी यानी दही वाली पुचका को खाना सर्वाधिक पसंद करते हैं. लोग 4-5 घंटे में घूमते घूमते हजारों प्लेट की सेलिंग‌ हो जाती है.

Tags: Food 18, Kishanganj, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments