Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthयह काला फल... कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज, इम्यूनिटी सिस्टम को...

यह काला फल… कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज, इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए मजबूत


अर्पित बड़कुल/दमोह: हम सब जामुन बड़े शौक से खाते हैं, लेकिन क्या इसके औषधीय गुणों से आप वाकिफ हैं. यह फल पोषक तत्वों से भरपूर है. इसका आयुर्वेद में काफी महत्व है. इसमें मौजूद तत्व फ्रेश स्क्रीन, आंखों की समस्या और हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करते हैं. जामुन खाने में मीठा और ऐंठीला होता है, जो शरीर में विटामिन सी और आयरन की भरपाई करता है.

साथ ही जामुन का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने से ऑक्सीजन वहन की क्षमता बढ़ती जाती है. जामुन में एस्ट्रिंजेंट गुण पाया जाता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके साथ ही कील, मुहांसों की समस्या को कम करता है. इससे त्वचा में ताजगी बनी रहती है.

कई बीमारियों के लिए रामबाण
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. दीप्ति नामदेव ने बताया कि यह काला फल आयुर्वेद में महत्वपूर्ण फलों में से एक है. जामुन बहुत ही फायदेमंद है, जिसको खाने से इम्यूनिटी सिस्टम बहुत मजबूत हो जाता है. इस कारण बहुत सारी बीमारियां हमारे पास नहीं आतीं. इसके अलावा यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है. यदि किसी को कील-मुंहासे बहुत ज्यादा होते हों तो इसका सेवन करने से आराम मिल जाता है. गठिया बाद में इसका इस्तेमाल किया जाता है और सबसे महत्वपूर्ण डायबिटीज में इसकी गुठली के चूर्ण को खाने से फायदा मिलता है.

.

FIRST PUBLISHED : November 14, 2023, 17:46 IST



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments