Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalयुद्ध का मैदान बनी जेल, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले,...

युद्ध का मैदान बनी जेल, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, कैदियों ने चलाए पत्‍थर


चंडीगढ़. जेल में कैदियों के बीच टकराव की खबरें अक्‍सर सामने आती रहती हैं. बंदियों का जेल अधिकारियों के साथ मुठभेड़ भी कोई नई बात नहीं है, लेकिन यदि हाई सिक्‍योरिटी जेल में पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़ जाएं तो कारागार में गंभीर हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है. ऐसा ही मामला पंजाब के गुरदासपुर सेंट्रल जेल में सामने आया है. कैदियों ने जेल अधिकारियों और पुलिस पर पथराव किया तो वहीं पुलिस ने भी उग्र कैदियों को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. जेल परिसर से काला धुआं उठता देखा गया है. इसका वीडियो भी सामने आया है.

जानकारी के अुनसार, पंजाब के गुरदासपुर जिले में केंद्रीय जेल के कैदियों ने जेल कर्मचारियों के दुर्व्यवहार से परेशान होकर बृहस्पतिवार को उनपर पथराव किया और तोड़फोड़ की. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. अधिकारियों ने बताया कि धारीवाल पुलिस थाने के प्रभारी मनदीप सिंह सलगोत्रा सहित 5 पुलिसकर्मी तथा कुछ कैदी इस घटना में घायल हो गए हैं. इससे पहले कहा गया था कि जेल में कैदियों के दो गुटों के बीच झड़प हो गई है.

मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश
गुरदासपुर सेंट्रल जेल में कैदियों और पुलिस के बीच टकराव के बाद जेल में हालात काफी संवेदनशील हो गया है. कैदियों ने जेल कर्मचारियों और अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं. कैदियों का कहना है कि उनके साथ न केवल दुर्व्‍यवहार किया जाता है, बल्कि अनावश्‍यक तरीके से कड़े प्रतिबंध भी लगा दिए गए हैं. कथित तौर पर कैदी जेल के कर्मचारियों के दुर्व्यवहार, उचित चिकित्सा उपचार नहीं मिलने और कड़े प्रतिबंधों से परेशान थे. अब गुरदासपुर के उपायुक्त हिमांशु अग्रवाल ने उप संभागीय मजिस्ट्रेट को घटना की जांच करने का निर्देश दिया है.

जेल के एक हिस्‍से पर कब्‍जा
भड़के हुए कैदियों ने पुलिस फोर्स पर हमला कर कई पुलिसकर्मियों को गिरफ्त में ले लिया और उन्हें अपनी बैरकों में ले गए. कैदी इस कदर भड़के हुए थे कि पुलिस फोर्स बैरकों में घुसने की हिम्मत नहीं कर सका. कैदियों की गिरफ्त में फंसे जेलकर्मियों को छुड़ाने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी. कैदियों ने बवाल के बाद जेल के पिछले हिस्से में छत पर कब्जा कर लिया. कैदियों ने पहले पुलिस पर पथराव किया. इसके बाद कपड़ों में आग लगा दी, जिससे हर तरफ धुआं फैल गया. पुलिस ने कैदियों को तितर-बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की. इसके बाद आंसू गैस के गोले भी दागे गए.

Tags: Gurdaspur news, Punjab news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments