Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeHealthयुवाओं की जिंदगी बर्बाद कर सकता है यह जानलेवा शौक, लिवर-ब्रेन कर...

युवाओं की जिंदगी बर्बाद कर सकता है यह जानलेवा शौक, लिवर-ब्रेन कर रहा खोखला, बढ़ रहा मौत का खतरा


हाइलाइट्स

शराब पीने से लिवर सिरोसिस की कंडीशन पैदा हो सकती है.
दिल और दिमाग के लिए भी शराब बेहद घातक हो सकती है.

Side Effects of Alcohol on Liver: आज के जमाने में शराब पीना लोगों के लिए नया फैशन बन गया है. छोटी से लेकर बड़ी पार्टियों में लोगों को खूब जाम छलकाते हुए देखा जा सकता है. कोई त्योहार हो या फंक्शन, लोग शराब के साथ जश्न मनाना पसंद कर रहे हैं. यह खतरनाक ट्रेंड लगातार बढ़ता जा रहा है. चिंता की बात यह है कि इस शौक का सबसे ज्यादा शिकार कम उम्र के युवा हो रहे हैं. साल 2022 में सामने आए नेशनल हेल्थ सर्वे (NFHS-5) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि देश में शराब पीने वाले लोगों की संख्या 16 करोड़ से ज्यादा है. इनमें सबसे ज्यादा तादाद युवाओं की है. शराब ही नहीं, बल्कि कई तरह के नशे का शिकार होकर युवा अपनी जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि थोड़ी सी शराब भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि शराब पीना सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. शराब में एल्कोहल होता है, जो शरीर को बुरी तरह प्रभावित करता है. एल्कोहल वाली सभी ड्रिंक्स से दूरी बनाने में ही फायदा है. प्रतिदिन शराब पीने से लिवर को गंभीर नुकसान होता है. शराब से पेट, हार्ट और ब्रेन हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. लंबे समय तक शराब का सेवन करने से कई जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं. शराब हमारे दिल और दिमाग को बर्बाद कर सकती है. इससे हमारी सोचने-समझने की क्षमता पर भी काफी असर पड़ता है. आसान भाषा में कहें, तो शराब सेहत के लिए किसी भी लिहाज से फायदेमंद नहीं होती है. इससे दूरी बना लेने में ही फायदा है.

शराब के बड़े खतरे जान लीजिए

डॉ. सोनिया रावत के अनुसार प्रतिदिन 2-3 ड्रिंक्स लेने से भी आपका लिवर डैमेज हो सकता है. शराब का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या हो जाती है. ग्रेड 1, ग्रेड 2 और ग्रेड 3 के बाद लिवर डैमेज होने लगता है. कई लोगों को शराब पीने से एल्कोहॉलिक हेपेटाइटिस की परेशानी हो जाती है. जब लिवर में परेशानी होने के बाद भी शराब का सेवन किया जाए, तो लिवर सिरोसिस की कंडीशन पैदा हो सकती है, जिसे इलाज के जरिए रिवर्स नहीं किया जा सकता है. शराब लिवर को डैमेज करती है. पेट में अल्सर पैदा कर सकती है. डायजेस्टिव सिस्टम बर्बाद कर सकती है. शराब आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है और इससे हार्ट अटैक व स्ट्रोक जैसी इमरजेंसी की नौबत आ सकती है. एल्कोहल से ब्रेन में भी चेंजेस हो सकते हैं. शराब कैंसर का खतरा बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा से ज्यादा कारगर है यह सब्जी, शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण, जानें 5 गजब के फायदे

ब्रेन के लिए भी बेहद खतरनाक

डॉक्टर की मानें तो शराब ब्रेन के लिए भी बेहद खतरनाक है. इसमें मौजूद एल्कोहल ब्रेन की फंक्शनिंग चेंज कर सकता है. इससे मेमोरी कमजोर हो सकती है और अत्यधिक सेवन करने से डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. शराब पीने से ब्रेन की केमिस्ट्री बदल जाती है. ऐसे में लोगों के सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है. ऐसी कंडीशन में लोगों को मूड अचानक स्विंग होने लगता है. कभी वे काफी खुश महसूस करते हैं, तो कभी उन्हें डिप्रेशन होने लगता है. कभी- कभी आक्रामक भी हो जाते हैं. कुल मिलाकर ब्रेन पर इसका गहरा असर होता है, जिससे बचने के लिए शराब छोड़ देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- Curd vs Yogurt: दही और योगर्ट में क्या होता है अंतर? किसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद, सच जानकर रह जाएंगे हैरान

Tags: Alcohol, Health, Lifestyle, Liquor, Trending news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments