Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeLife Styleयूपी के इस जिले में बनती है बेसन और गुड़ की खास...

यूपी के इस जिले में बनती है बेसन और गुड़ की खास मिठाई, नाम है लकठा भाई, जानें खासियत 


सनन्दन उपाध्याय/बलिया: देश दुनिया में एक से बढ़कर एक मिठाइयां मिलती हैं. जिसमें से कोई अपने नाम के कारण मशहूर है तो कोई अपने स्वाद के चलते. तो कोई बनावट के कारण फेमस है. तो वहीं दूसरी तरफ बलिया जिले में बेसन और गुड़ से बनने वाली खास मिठाई भी किसी से कम नहीं है. इस मिठाई को बनाने में काफी मेहनत लगती है. जी हां हम बात कर रहे हैं मिठाई लकठा भाई की. जितना इसका नाम अनोखा है उससे कहीं ज्यादा इसका स्वाद भी लाजवाब है. इस मिठाई की सबसे बड़ी खासियत है कि ये बहुत ज्यादा दिनों तक टिकती है. यानी जल्द खराब नहीं होती है.

दुकानदार मुन्ना जी बताते हैं कि यह दुकान सैकड़ो साल पुरानी है. यह बेसन और गुड़ से बनने वाली खास मिठाई हर लोगों के लिए पसंदीदा है. लोग इसको पैकिंग करा कर अपने घर और देश-विदेश तक भी ले जाते हैं.

ऐसे बनती है ये खास मिठाई
दुकानदार बताते हैं कि यह बेसन और गुड़ से बनने वाली खास मिठाई है. जो काफी दिनों तक टिकती है. यह मिठाई जल्द खराब नहीं होती है. इसको बनाने के लिए कई गतिविधियों से गुजरना पड़ता है. एक तो सबसे पहले बेसन में थोड़ा चावल का आटा डालकर ज्यादा समय तक मिलाया जाता है. उसके बाद इसको आग पर ढांचे के माध्यम से तेल में पकाया जाता है. उसके बाद गुड़ को भी एक निश्चित आंच पर चासनी बनाई जाती है. जब इसकी चासनी पूरी तरह से तैयार हो जाती है तब तले हुए पदार्थ में गुड़ के चासनी को अच्छी तरह से मिलाया जाता है. तब जाकर इस खास मिठाई में बेहतर स्वाद आता है. काफी मेहनत से बनने वाली यह मिठाई है. इस मिठाई को उस उद्देश्य से बनाया जाता है की ज्यादा दिनों तक भी रहे तो खराब न हो पाए. यह लकठा मिठाई ग्राहकों को काफी पसंद आती है. इस मिठाई की मांग भी अन्य मिठाइयों से कहीं ज्यादा होती है. तमाम लोग इस मिठाई का आनंद नमकीन के साथ लेते हैं.

ये है इस खास मिठाई की कीमत
इस लकठा मिठाई की कीमत की बात करें तो इस दुकान पर₹100 प्रति किलो के हिसाब से ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती है. यह मिठाई जब ताजा निकलती है तो इसका स्वाद कहीं और बेहतर होता है. यह मिठाई ज्यादा दिनों तक टिकती है. इस कारण से इस मिठाई को लोग खाते भी हैं और पैक करा कर अपने घर के साथ देश-विदेश भी ले जाते हैं.

ये बोले दुकान पर आए तमाम ग्राहक
इस मशहूर लकठा मिठाई के स्वाद का आनंद लिए आए अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्राचीन काल से ही ये मिठाई चली आ रही है. आज भी इस मिठाई का प्रचलन काफी है. यह हर किसी के लिए प्रिय मिठाई है. इस मिठाई को खाने का मजा तब और बढ़ जाता है जब इसके साथ नमकीन जुड़ जाता है. नमकीन के साथ इस मिठाई को खाने का मजा ही कुछ अलग होता है.

ये है इस दुकान का पता
बलिया रेलवे स्टेशन से सीधे शहीद पार्क चौक से शनिचरी मंदिर के निकट यह मशहूर मुन्ना जी लकठो वाले की दुकान स्थित है. जहां आप भी आकर इस खास मिठाई के स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

Tags: Food 18, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments